मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की निश्च्य यात्रा

CM Bihar
File Photo: BIHAR CM NITISH KUMAR
Share this news...

JMN Team

नवादा नगर। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की निश्चय यात्रा के क्रम में 28 जनवरी को नवादा में कार्यक्रम को लेकर  जिला प्रशासन तैयारियों में जुट गया है. निश्चय यात्रा  में सीएम का खुले में शौचमुक्त पंचायत नेमदारगंज, निबंधन सह परामर्श केंद्र, लोक शिकायत केंद्र आदि का निरीक्षण होगा.  

निश्चय यात्रा को लेकर सुबह से ही संभावित दौरा वाले स्थानों पर डीएम व एसपी के साथ जिला प्रशासन के अधिकारी पहुंच कर हालात का जायजा ले रहे हैं. मंगलवार को डीएम मनोज कुमार, एसपी विकास बर्मन, वरीय उपसमाहर्ता व ओएसडी मुकेश रंजन, डीपीआरओ परिमल कुमार आदि ने बुधौल बस स्टैंड के पीछे बने निबंधन सह परामर्श केंद्र का निरीक्षण किया.

केंद्र में हो रहे काम को अपटूडेट करने के साथ ही मुख्यमंत्री के सात निश्चय में शामिल आर्थिक हल युवाओं को बल कार्यक्रम के तहत युवाओं को मिलनेवाले लाभ के बारे में जानकारी ली गयी. योजना पदाधिकारी सिमोन तिर्की ने डीएम को निबंधन सह परामर्श केंद्र से जुड़ी सारी जानकारियां दीं. डीएम ने केंद्र तक आनेवाले रास्ते को बेहतर बनाने के साथ व्यवस्था को ठीक करने का निर्देश दिया. 

सुपौल गांव में होगा सीएम का कार्यक्रम अकबरपुर प्रखंड की नेमदारगंज पंचायत का सुपौल गांव आज जिले में सबसे चर्चित नाम बन गया है. सीएम के निश्चय यात्रा को लेकर यहां की तैयारी देखते ही बन रही है. शहर की चकाचौंध भी अभी सुपौल गांव की चमक के सामने फीकी दिख रही है. हर घर में नल के पाइप का बिछा जल, रोशनी के लिए पोल का गली-मुहल्ले में पहुंच, पक्की सड़क व नालियां आदि मुख्यमंत्री के सात निश्चय की सफलता की गाथा कहती नजर आती है.

जिले का पहला खुले में शौचमुक्त पंचायत होने के गौरव के साथ ही सरकार की योजनाओं का यदि सही ढ़ंग से क्रियान्वयन हो तो गांव की हालात को किस हद तक बदला जा सकता है मुख्यमंत्री के आगमन के पहले नेमदारगंज पंचायत के सुपौल गांव में देखने को मिल रहा है.

नेमदारगंज पंचायत का किया निरीक्षण अकबरपुर की नेमदारगंज पंचायत जिले का पहला खुले में शौचमुक्त पंचायत घोषित किया गया है. मुख्यमंत्री के निश्चय यात्रा में उनके सात निश्चय में शामिल कार्यों को यहां धरातल पर उतरते देखा जा सकता है. सर्वे के अनुसार पंचायत क्षेत्र में 1395 घरों में शौचालय बनवाने की जरूरत थी. यह काम पंचायत में बहुत पहले पूरा कर लिया गया. पंचायत में अब कोई भी खुले में शौच नहीं कर रहा है.

पंचायत के गांवों की सभी कच्ची सड़कों को पक्का बना कर नाली-गली से जोड़ा गया है. हर घर बिजली व हर घर नल का जल योजना का लाभ भी सभी के यहां पहुंचाने का काम कर लिया गया है. मुख्यमंत्री के आगमन के समय किसी भी ग्रामीण को किसी प्रकार की समस्या नहीं रहे, इसको लेकर अधिकारी कोई चांस लेना नहीं चाह रहे हैं.

मंगलवार को डीएम मनोज कुमार, डीडीसी एसएम कैसर सुल्तान, रजौली व नवादा एसडीओ के साथ जिला प्रशासन के आला अधिकारी पहुंच कर लोगों को मुख्यमंत्री के सात निश्चय के अनुसार योजनाओं का लाभ दिलाने की जानकारी ली.

तैयारियों को मूर्त रूप देने में जुटे अधिकारी मुख्यमंत्री के निश्चय यात्रा कार्यक्रम की पल-पल के शिड्यूल को पूरा करने में जिला प्रशासन कोई कमी नहीं रखना चाह रहा है. सोमवार की देर शाम कार्यक्रम का पत्र प्राप्त होने के साथ ही प्रशासन तैयारियों को पूरा करने में जुट गया है. गणतंत्र दिवस व जिला स्थापना दिवस कार्यक्रम के कारण 26 जनवरी को पूरी व्यस्तता होगी. इसके बाद निश्चय यात्रा की तैयारी के लिए केवल 27 जनवरी का ही समय बचेगा.

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।