प्रारंभिक स्कूलों में नामांकित 3 लाख 80 हजार छात्र छात्राओं को किताब की राशि खाते में भेजने की कवायद शुरू

School
Demo Photo
Share this news...
Sarfaraz Alam
मोहम्मद सरफ़राज़ आलम

सहरसा। जिले के 1266 प्रारंभिक विद्यालयों में नामांकित 3लाख 80 छात्राओं को किताब खरीदने के लिए राशि उनके खाते में दी जाएगी। यह राशि इस महीने में छात्राओं के खाते में हस्तांतरित कर दी जाएगी। इसी महीने में छात्र-छात्राओं द्वारा किताब खरीदने का निर्देश दिया गया है।

सर्व शिक्षा अभियान के मुताबिक जिले में नामांकित 3 लाख 80 हजार 187 छात्र छात्राओं के लिए राशि का आवंटन राज्य द्वारा किया जा चुका है। राज्य सरकार राशि का आवंटन पिछले वर्ष में नामांकित छात्र-छात्राओं के आधार पर किया गया है। एसएसए के मुताबिक पिछले वर्ष 4 लाख 44 हजार छात्र-छात्रा नामांकित थे।

जिसके 80 फीसदी छात्र-छात्राओं के लिए किताब की राशि आवंटित की गई है। जिसमें से 75 फीसदी छात्र छात्राओं को किताब खरीदने के लिए राशि विद्यालय शिक्षा समिति के पास हस्तांतरित की जा रही है। विद्यालय शिक्षा समिति द्वारा राशि छात्र छात्राओं के खाते में हस्तांतरित किया जाएगा। छात्र-छात्राओं के खाते में जल्दी ही राशि हस्तांतरित कर दी जाएगी। जिसके बाद छात्र छात्राओं द्वारा किताब खरीदी जाएगी।

प्रखंड व संकुल स्तर पर जगह उपलब्ध कराने का निर्देश…

विभाग ने प्रखंड वह संकुल स्तर पर किताब उपलब्ध कराने का निर्देश दिया है। विभाग के मुताबिक बीआरपी व्  सीआरसी को किताब रखने के लिए जगह उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया है।

विद्यालय शिक्षा समिति किताब खरीद की करेगी देखरेख…

विद्यालय शिक्षा समिति द्वारा किताब खरीद की देखरेख की जाएगी राशि आवंटन के बाद शिक्षा समिति जांच करेगी कि किस छात्र ने किताब खरीदी या नहीं प्रधानाध्यापक भी छात्र छात्राओं की नियमित रूप से जांच करेगी कि छात्र ने नई किताब खरीदी है या नहीं।

50 फ़ीसदी की उपस्थिति अनिवार्य…

विद्यालय में 50 प्रतिशत उपस्थित रहने वाले छात्र छात्राओं के लिए ही किताब की राशि दी जाएगी विद्यालय द्वारा इसकी जांच कर राशि खाते में भेजी जाएगी। एसएसए के मुताबिक 2 से 8 कक्षा की छात्राओं की उपस्थिति की जांच कर राशि भेजी जाएगी।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।