vandana raghuwanshi

पूर्वांचल राज्‍य की मांग को लेकर कार्यकर्ताओं ने अपनाया हिंसक रुख, बस में लगाई आग

22

अंकुर मिश्रा की रिपोर्ट-

 

वाराणसी। जिले में पूर्वांचल राज्‍य की मांग को लेकर पिछले 35 दिनों से अनशनरत पूर्वांचल राज्‍य जन आंदोलन के कार्यकर्ताओं ने अब हिंसक रुख अख्‍तियार कर लिया है। बुधवार दिन में पूर्वांचल राज्‍य जन आंदोलन की महिला कार्यकर्ता वंदना रघुवंशी ने कैंट स्‍थित रोडवेज बस अड्डे पर पहुंचकर प्‍लेटफॉर्म संख्‍या चार पर खड़ी वाराणसी-लखनऊ वॉल्‍वो बस में आग लगा दी।

वॉल्‍वो बस में आग लगते ही रोडवेज बस अड्डे पर अफरा-तफरी मच गयी। आनन-फानन में रोडवेज बस अड्डे को खाली करा दिया गया। इस दौरान रोडवेज पुलिस ने तुरंत ही आरोपी महिला कार्यकर्ता को हिरासत में लेकर उसे सिगरा थाने ले आयी। वंदना रघुवंशी नाम की महिला ने स्वीकार किया है कि बस में आग उसी ने लगाई है। आरोपी महिला को हिरासत में लेकर पूछताछ किया जा रहा है।

पूर्वांचल जन आंदोलन की राष्‍ट्रीय महिला आंदोलन प्रभारी वंदना रघुवंशी ने आरोप लगाया कि पिछले 35 दिन से उनके आंदोलन का कार्यकर्ता राही हिन्‍दुस्‍तानी आमरण अनशन पर बैठा है। मगर किसी के कान पर जूं तक नहीं रेंग रही। आरोपी महिला कार्यकर्ता वंदना रघुवंशी के अनुसार इन 35 दिनों में कई बार मुख्‍यमंत्री योगी आदित्‍यनाथ वाराणसी आये। हाल ही में प्रधानमंत्री भी वाराणसी आये, लेकिन उनके अहिंसक आंदोलन को किसी ने तवज्‍जो नहीं दी। इसके बाद हमने हिंसक रुख अख्‍तियार कर लिया।

वहीं ग़नीमत ये है कि इस घटना में कोई हताहत नहीं हुआ है। मौके पर फायर ब्रिगेड की गाड़ियां पहुंची लेकिन बस लगभग जलकर ख़ाक हो चुकी है। बहरहाल पूर्वांचल जन आंदोलन के कार्यकर्ताओं द्वारा ये हिंसक आन्दोलन वाराणसी में पुलिस की खुफियां तंत्र की पोल जरुर खोल के रख दी है, जिन्हें इस बात की भनक तक नहीं लगी की पूर्वांचल राज्य की मांग ऐसा रूप भी अख्‍तियार कर सकती है।