यूक्लिप्टस किसानों के लिये फायदे का सौदा: सेंचुरी पेपर मिल

Share this news...
Meenakshi Mishra
मीनाक्षी मिश्रा

अमेठी। विदित हो कि वर्तमान समय में किसान अनेक नयी तकनीकि का प्रयोग करके धनोपार्जन के साधन बढ़ाने की जुगत में लगा हुआ है। साथ ही अनेकों प्रकार के आधुनिक संसाधनों का प्रयोग करते हुए कम समय में उन्नति कृषि के लिये प्रयासरत है। इसी क्रम में सेंचुरी पेपर मिल के एम डी अरविन्द सिंह ने किसानों को यूकेलिप्टस के फायदे गिनाने व प्रोत्साहित करने के लिये एक मेले का आयोजन किया।

उनके अनुसार कुछ किसान यूकेलिप्टस के गिरे हुए दाम को लेकर हतोसाहित नजर आ रहे हैं और इसकी पैदावार बन्द करने की सोंच रहे हैं तो यह उनके लिये घाटे का सौदा साबित हो सकता है। उन्होंने बताया आने वाले 3 वर्ष के समय में यूकेलिप्टस की पैदावार कम होने से इसके दाम में जबर्दस्त उछाल आएगा। जिससे किसान अच्छा मुनाफा कमाएंगे।

इस दौरान किसानों को प्रोत्साहन देते हुए बताया गया कि यूकेलिप्टस की खेती से वातावरण में हरियाली का मकसद पूरा होने के साथ साथ ऑक्सीजन की प्रचुरता भी बनी रहेगी। उन्होंने हिदायत दी की यूकेलिप्टस की खेती के दौरान दो पौधों में पर्याप्त दूरी बना कर रखनी चाहिये।

इस दौरान अमृत सैनी रॉ मैटेरियल मैनेजर ने कहा किसान इसकी खेती करके अच्छा मुनाफा कमाएंगे। अतः उन्हें इसकी खेती को बढ़ावा देना आवश्यक है।

Share this news...