अनपरा

अनपरा थर्मल पावर प्लांट में लगी भीषण आग, कई किलोमीटर दूर से दिखाई दे रहीं लपटें

38

मौके पर पहुंचे दमकलकर्मी आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटे हुए हैं…

Shabab Khan

शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

 

 

 

 

 

 

अनपरा: उत्तर प्रदेश विद्युत उत्पादन निगम की अनपरा तापीय परियोजना के 125  केवी स्विच यार्ड में सोमवार रात 10:50 बजे भीषण आग लग गई। कई इलेक्ट्रॉनिक उपकरण जलकर नष्ट हो गए हैं। आनन-फानन में 210 मेगावाट की पहली व तीसरी इकाई बंद कर दी गई है।

आसपास से मौके पर पहुंचे अग्निशमन दल के जवान आग पर काबू पाने का प्रयास कर रहे हैं। इस बीच अनपरा-ओबरा 400 केवीए लाइन में तकनीकी दिक्कत आने से ओबरा तापीय परियोजना की तीनों इकाइयां भी ट्रिप हो गई हैं। इसके चलते प्रदेश में बिजली की समस्या उत्पन्न हो सकती है।

बताया जा रहा है कि सोमवार की रात्रि 10:50 बजे परियोजना के 125 केवी स्विच यार्ड (सिंगरौली इनकमिंग लाइन) के मेन ग्रिड की लाइन में शार्ट सर्किट होने से आग लग गई। घटना के समय मौजूद कर्मी प्रदीप पनिका इसकी चपेट में आकर झुलस गया। आग इतनी विकराल है कि उसकी लपटें कई किलोमीटर दूर से दिखाई दे रही हैं।

जानकारी मिलते ही परियोजना के अधिकारियों और कर्मचारियों में हड़कंप मच गया। आग के विकराल रूप को देख अधिकारियों के हाथ-पांव फूल गए। सूचना आसपास की परियोजना के दमकल कर्मियों को दी गई। मौके पर पहुंचे दमकलकर्मी आग पर काबू पाने की कोशिश में जुटे हुए हैं। आग से परियोजना को लाखों रुपये का नुकसान होने का अनुमान है।

उधर, ओबरा तापीय परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक एके सिंह ने बताया कि परियोजना की 9, 10 और 11 नंबर की इकाई ट्रिप हो गई हैं। तीनों से उत्पादन हो रहा है।