पोलियो ड्रॉप पिलाने से नवजात की मौत, ANM पर FIR दर्ज

child
Janmanchnews.com
Share this news...
Santosh Raj
संतोष राज

बेगूसराय। गढ़पुरा प्रखंड के मौजीहरिसिंह पंचायत के वार्ड एक में धर्मेंद्र कुमार तांती के 2 माह के पुत्र अंकुश कुमार की। पोलियो ड्रॉप पिलाने से मौत हो गई है।

अंकुश कुमार के परिजनों ने 2 एएनएम के खिलाफ बखरी थाना में प्राथमिकी दर्ज कराई है। इस संबंध में मृतक अंकुश के चाचा सिकंदर भारती ने बताया कि बच्चा पूरी तरह स्वस्थ्य था। सब कुछ ठीक था। 31 जनवरी को इसे पोलियो का खुराक पिलाया गया। जिसके बाद उसके पूरे शरीर में बड़ा बड़ा फोड़ा बन गया।

इसके बाद 2 फरवरी को आंगनबाड़ी केंद्र पर एएनएम के द्वारा पिभीसी और पेंटावेलेंट-एक का टीका दिया गया। जबकि परिजनों के द्वारा पहले ही बताया गया था कि पोलियो ड्राप पिलाने के बाद बच्चे को फोड़ा हो गया। इसके बावजूद भी एएनएम ने बच्चों को उक्त टीका लगा दिया।

परिजनों का कहना है एएनएम ने कहा टीका लगाने के बाद रात में इसे बुखार आएगा। लेकिन बच्चों को बुखार भी नहीं आया और तीन फरवरी की सुबह 5 बजे के आसपास एक-दो बार बच्चा रोया और फिर उसने दम तोड़ दिया।

बच्चे के मौत के बाद ग्रामीणों ने पीएचसी पहुंचकर पीएचसी प्रभारी डॉक्टर पवन कुमार के समक्ष इसकी जांच कराने को लेकर हंगामा करने लगे। माहौल बिगड़ता देख डा पवन कुमार ने इस मामले में एईएफआई एवं सीआरएफ फार्म भरकर इसकी जांच के लिए जिला मुख्यालय को भेज दिया।

घटना को लेकर बच्चे के चाचा गढ़पुरा प्रखंड के पूर्व उप प्रमुख वीरेंद्र तांती ने बखरी थाना में पीएचसी गढ़पुरा में कार्यरत एएनएम मीरा कुमारी एवं मालती देवी के ऊपर मामला दर्ज कराया है।

बखरीथाना प्रभारी ने प्राथमिकी दर्ज कर बच्चे के शव को पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

पुलिस  मामले की जांच में जुट गई है। पुलिस सूत्रों ने बताया कि पोस्टमार्टम रिपोर्ट के बाद ही यह स्पष्ट हो सकेगा कि आखिर बच्चे की मौत कैसे हुई। वहीं दूसरी ओर नवजात की मौत के बाद परिवार में कोहराम मचा है। परिवार से मासूम बच्चे के गुजर जाने के बाद बच्चे की मां गुंजन देवी एवं पिता धर्मेंद्र कुमार तांती समेत परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।