स्टेशन पर नहीं है फुटपाथ, लोगों की जान से हो रहा खिलवाड़, रेलवे प्रशासन की उदासीनता

ब्रहम्बाद रेल्वे स्टेशन
File Photo: ब्रहम्बाद रेल्वे स्टेशन
Share this news...
Shubham Tiwadi
शुभम तिवाड़ी

भरतपुर (राजस्थान)। ट्रेन रुकने के बाद ट्रेन में बैठने व उतरने वाले यात्रियों को काफी परेशानियां उठानी पड़ती है। प्राप्त जानकारी के अनुसार आगरा डिवीजन के अंतर गत आने वाला रेल्वे स्टेशन ब्रहम्बाद को 70 साल गुजर जाने बाद भी कोई सुविधाएं नहीं है।

यह स्टेशन लगभग 70 साल से है। इस स्टेशन पर आगरा से बयाना होते हुए कोटा नीमच के लिए तथा नीमच से आगरा के लिए कई सारी ट्रेनों का आवागमन होता है। सभी पैसेंजर ट्रेनें ब्रहम्बाद स्टेशन पर रुकती है। मगर स्टेशन नीचा होने के साथ-साथ पक्का नहीं है। जिसके कारण आये दिन दुर्घटनाएं होती है।

ब्रहम्बाद रेल्वे स्टेशन पर यात्रियों के बैठने के लिए सीट (कुर्सियां) तथा टीन सैट नहीं होने से यात्रियों को खड़े रहकर ही ट्रेन का इतंजार करना पड़ता है तथा टीन सैट नहीं होने के कारण गर्मियों में धूप में बैठकर व बरसातों में पानी में भींग कर यात्री ट्रेन का इंतजार करके यात्रा करते हैं और जो ट्रेन से सफर करके ब्रहम्बाद आने वाला यात्री भी अगर वर्षा हो रही हो तो पानी में भींग जाता है। इतना ही नहीं अगर रात को किसी को ट्रेन में बैठकर सफर करना है तो स्टेशन पर अंधेरा रहता है।

ब्रहम्बाद रेल्वे स्टेशन
File Photo: ब्रहम्बाद रेल्वे स्टेशन

रोशनी की कोई व्यवस्था नहीं है। शौचालय नहीं होने के कारण महिलाओं को मजबूरन खुले में शौच करने जाना पड़ता है। रेल्वे स्टेशनों पर हर सुविधाएं होती है। मगर ब्रहम्बाद रेल्वे स्टेशन पर किसी भी प्रकार की सुविधाएं नहीं होने से जनता परेशान रहती है।

ब्रहम्बाद रेल्वे स्टेशन पर ट्रेन से जाने वाले यात्री दो दर्जन से अधिक गावों से चलकर ट्रेन में यात्रा करने के लिए आते हैं। जिसकी वजह से यहाँ काफी भीड़ होती है। मगर स्टेशन पर कोई व्यवस्था नहीं होने से स्टेशन जैसा कुछ भी नहीं लगता है। ग्रामवासियों की ओर से कई बार आगरा D.R.M व G.M के ब्रहम्बाद स्टेशन पर आने पर ज्ञापन प्रस्तुत कर स्टेशन को विस्तार कर सुविधाओं की मांग की गई। लेकिन अधिकारियों की अनदेखी से लोग परेशान हैं।

जनप्रतिनिधियों में विधायक तथा सांसद को कई बार स्टेशन के बारे में बताया गया और ज्ञापन दिए गए मगर आश्वासन दिया जाता है। रेल्वे की ओर से स्टेशन पर 8 फुट में अभी वेटिंग रूम बनाने का काम चल रहा था। जिसको भी विभाग ने अधूरा छोड़ कर काम बंद कर दिया है।

ब्रहम्बाद गाँव में हर साल मार्च के महीने में शीतला माता का लक्खी मेला लगता है। जिसमें उत्तरप्रदेश, हरियाणा, मध्यप्रदेश, दिल्ली आदि कई राज्यों से लाखों की संख्या में यात्री दर्शन के लिए आते हैं। जिसमें काफी सख्या में भीड़ देखने को मिलती है। मगर स्टेशन का आज तक विस्तार नहीं हुआ है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।