Pushpa Joshi

85 साल की एमपी की अम्मा इलियाना डिक्रूज को दी कड़ी टक्कर

39
Sarvesh Tyagi

सर्वेश त्यागी

भोपाल। रेड’ फिल्म की बॉक्स ऑफिस पर धमक बरकरार है। इस फिल्म में अजय देवगन और सौरभ शुक्ला के अलावा जिसकी तारीफ की जा रही है वह कोई और नहीं बल्कि पुष्पा जोशी हैं। पुष्पा जोशी ने ‘रेड’ फिल्म में अम्मा का रोल निभाया है। पुष्पा जोशी बॉलीवुड की ऐसी पहली एक्ट्रेस बन गई हैं जिन्होंने 85 साल की उम्र में डेब्यू किया है।

पुष्पा जोशी ने ‘रेड’ में सौरभ शुक्ला की मां का किरदार निभाया है जिसे न केवल दर्शकों बल्कि फिल्म क्रिटिक ने भी काफी सराहा। फिल्म में पुष्पा जोशी का किरदार भले ही कम है लेकिन वह अपनी छाप छोड़ने में कामयाब रहीं। पुष्पा जोशी के डायलॉग से लेकर हाव भाव ऐसे हैं जिससे आप अपनी नानी या फिर दादी से रिलेट कर सकते हैं। यहां तक की ‘रेड’ देखने के बाद काजोल ने अम्मा को अपने घर ले जाने की बात भी कही थी।

एक इंटरव्यू के दौरान पुष्पा जोशी ने काजोल के घर जाने वाली बात पर सहमति भी जताई। फिल्म में अपने रोल के बारे में पुष्पा जोशी ने कहा – ‘मेरी उम्र के भी फिल्मों में बहुत सारे रोल होते हैं। जिनमें कहानी के साथ -साथ किरदार भी दमदार हैं।’ पुष्पा जोशी ने भले ही 85 साल की उम्र में पहली बार फिल्म में नजर आईं हो लेकिन जबरदस्त अभिनय से वह रातोंरात ही सनसेशन बन गई हैं।

पुष्पा जोशी थियेटर से जुड़ी है। हालांकि रेड से पहले शॉर्ट फिल्म ‘जायका’ में अभिनय किया है। पुष्पा जोशी का एक बेटा है जिसका नाम रवीन्द्र है। वहीं पोता आभास कई सारे रियलिटी शो का हिस्सा बन चुका है। जिसमें ‘वॉइस ऑफ इंडिया’ और ‘म्यूजिक का महामुकाबला’ शामिल हैं। पुष्पा जोशी मुख्य रूप से मध्यप्रदेश के महानगर जबलपुर की रहने वाली हैं लेकिन बीते कुछ वक्त से मुंबई में परिवार के साथ रह रही हैं।

धमाकेदार ओपनिंग के साथ रिलीज हुई ‘रेड’ फिल्म का बजट 40 करोड़ है। यह फिल्म इस साल की दूसरी हाईएस्ट ओपनर फिल्म बन गई है। यह फिल्म उत्तर प्रदेश में 80 के दशक में हुई इनकम टैक्स रेड पर आधारित है। बावजूद इसके रेड को फिल्म में जिस तरह से प्रदर्शित किया गया है वो आपको सीट से बांधे रखने लिए काफी है।