बीएचयू

बीएचयू में फिर बवाल, शुक्रवार देर रात कैंपस में आई एक बारात के मेहमानों से छात्रों का हो गया पंगा

61

छात्रों का आरोप बारातियों नें उनकी बाईक को धक्का मार गिरा दिया जिसके बाद हुई हाथापाई के बाद छात्रों को पीटा गया…

बारातियों का आरोप छात्रों का गुट बिन बुलाये शादी में घुसकर मुफ्त की दावत उड़ा रहा था, मना करने पर दो दर्जन छात्रों नें समारोह स्थल पर हमला कर दिया…

Shabab Khan

शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

 

 

 

 

 

 

वाराणसी: क्या बीएचयू श्रापित हो गया है? अंधविश्वास नही, लेकिन सोचना पड़ता है कि हमेशा शांत रहने वाला बीएचयू कैंपस पिछले एक साल से लगातार हिंसा का साक्षी बन रहा है। कभी मेस के खाने को लेकर, कभी छेड़खानी को लेकर, कभी मैथ का पेपर टफ आने पर तो कभी छात्रनेता की गिरफ़्तारी के विरोध में स्टुडेंट्स, खासकर हॉस्टलर्स मारपीट तोड़फोड़, आगजनी पर उतर आते है। गुस्साये छात्रों का निशाना बनती हैं कैंपस में खड़ी बाईक्स और कारें, इन्हे आग लगाये बिना स्टुडेंट्स का गुस्सा शांत नही होता।

इसी कड़ी में कल देर रात बीएचयू के कम्युनिटी हाल में आयोजित समारोह के दौरान बड़ा बवाल हो गया। निकली बारात के दौरान एक छात्र की बाइक को धक्का देने के बाद कहासुनी हो गई और बात काफी बिगड़ गई। पहले बारातियों और छात्रों में गाली-गलौज हुआ, फिर पलटवार करते हुए छात्रों ने शादी समारोह में कुर्सी-मेज तोड़ दिए और एक बाइक व एक चार पहिया वाहनों में आग लगा दिया। कई बाइकें तोड़ दी गई है, देर रात कैंपस में पुलिस को बुलाना पड़ा जो सुबह चार बजे तक हॉस्टल के आसपास चक्रमण करती रही।

मामला केंद्रीय विद्यालय के पास स्थित कम्युनिटी हाल में आयोजित शादी समारोह से शुरु हुआ। जौनपुर से बारात आई थी, बारात अभी निकली ही थी कि इसी बीच कुछ छात्र उधर से बाइक से निकले। बारातियों से धक्का लगने से वे गिर गए, इस पर बरातियों व छात्रों में कहासुनी हो गई। बाद में बरातियों ने छात्रों को मारपीट दिया, घायल छात्रों को ट्रामा सेंटर में भर्ती कराया गया है।

मारपीट के बाद मामला बिगड़ गया, उधर जब बारात शादी समारोह स्थल पर पहुंची तो दो दर्जन भर छात्र वहां पहुंच गए और हंगामा करने लगे। वे कुर्सी-मेज उठाकर पलटने लगे, दर्जन भर बाइकें तोड़ दी गई और दो वाहनों में आग लगा दिया गया। दुल्हन के भाई को छात्रों ने पीट दिया, सूचना पर पहुंची पुलिस ने स्थिति को काबू में लिया।

एसपी सिटी समेत कई थानों की फोर्स एहतियातन जुट गई। उधर, प्राक्टोरियल बोर्ड के सुरक्षाकर्मियों ने भी कम्युनिटी हाल के आसपास चक्रमण शुरू कर दिया था। उधर बरातियों ने आरोप लगाया कि कैंपस के छात्र उनके शादी समारोह में बिना बुलाए ही आ गए थे और वे दावत उड़ा रहे थे। बिन बुलाए छात्रों को कुछ लोगों ने पहचान लिया। लानत मलानत के बीच घराती व बारातियों के साथ हाथापाई हो गई। कुछ लोगों ने बीच बचाव कर मामला शांत कराया।