जानिए एक नए स्वरोजगार के बारे में जहाँ एक अंडा की कीमत है ₹800

buxar Entrepreneur bablu singh
File Photo: सिकठी गांव के युवक राज कुमार सिंह उर्फ बब्लू सिंह
Share this news...
Pankaj Pandey
पंकज पाण्डेय
बक्सर। पशुपालन के अंतर्गत लोग गाय, भैंस,बकरी, भेड़, मुर्गा, बतख आदि पालते  हैँ। परम्परागत इन पशुओं के पालने की जगह बक्सर के एक युवक ने लोगों के सामने एक नया विकल्प दिखाया है। यह है-ऑस्ट्रेलिया में पाया जाने वाला पक्षी एमू पालन।

एमू पक्षी के एक अंडे की कीमत 800 से एक हजार रुपये है। जबकि उसका एक बच्चा 20 हजार में बिकता है। ऐसे में एमू पक्षी पालकर व उसके अंडे बेचकर अच्छी कमाई की जा सकती है।

वनस्पति विज्ञान से एमएससी करने वाले सिकठी गांव के युवक राज कुमार सिंह उर्फ बब्लू सिंह ने एमू का पालन कर के पशुपालन का नया नजरिया लोगों को प्रस्तुत कर रहे हैं। इनका यह व्यवसाय इस समय लोगों के बीच चर्चा का विषय बना हुआ है।

बबलू सिंह के पास बिहार के कई जिले सहित देश के दूसरे राज्य से लोग ऑस्ट्रेलियन पक्षी एमू पालन का गुर सीखने आ रहे हैं। इस विशालकाय पक्षी को देखने के लिए लोगों की भीड़ जुट रही है।

वे बताते हैं कि इसके बाद उसने इंटरनेट पर एमू पालन की जानकारी ली। पहले एक जोड़े से एमू पालन की शुरूआत किया। मादा एमू दिसम्बर से मार्च के बीच अंडे देती है। एक मादा औसतन बीस से साठ अंडे देती है, जो पूरी तरह कॉलेस्ट्रॉल रहित है। इसके मांस हेल्दी होने के कारण बड़े होटलों में इसकी काफी मांग है। बिक्री के लिए खुला बाजार न होने के कारण मैंने रांची की एक कम्पनी से कांट्रेक्ट किया, जो सभी अंडे खरीद लेती है।

बबलू बताते है कि एमू पक्षी के बीच आप पूरी तरह से सुरक्षित है। बच्चों के साथ भी एमू अन्य घरेलू पशु-पक्षियों की तरह घुल-मिलकर रहता है। मक्का इसका प्रिय खाद्य पदार्थ है। धीरे-धीरे इनका पालन पूरे जिले में बढ़ने की संभावना है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।