Passport Seva

अब पासपोर्ट के लिए नही जाना होगा पटना, 26 मई से बेगुसराय में ही बनेगा पासपोर्ट

259
Moinul Haque

मोईनुल हक़ नदवी

बेगूसराय। अब पासपोर्ट बनाने के लिए बेगूसराय के लोगों को पटना या अन्य जगहों पर नही जाना पड़ेगा। कल यानी 26 मई से बेगूसराय के प्रधान डाक घर मे ही शुरू हो जाएगा। इसी दिन से पासपोर्ट बनाने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया भी शुरू की जाएगी। इस सम्बंध में पूर्वी क्षेत्र के पोस्टमॉस्टर जनरल अनिल कुमार ने बताया कि भारत सरकार द्वारा नागरिकों को सुविधा उपलब्ध कराने के लिए 26 मई से इस योजना की शुरुआत कर रही है।

उन्होंने बताया कि डाकघर पासपोर्ट सेवा केन्द्र के खुल जाने से बेगुसराय के आमजनों को पासपोर्ट बनाने के लिए अब पटना नही जाना पड़ेगा।पासपोर्ट बनाने की सारी प्रक्रिया अब बेगूसराय प्रधान डाकघर में ही पूरी की जाएगी। इसके इलावे यहां पासपोर्ट बनने में पटना के अपेक्षा आवेदन करने से लेकर पुलिस वेरिफिकेशन में लोगों को पहले के अपेक्षा कम समय लगेगा। समय पर काम शुरू हो सके इसके लिए बहाल कर्मचारियों को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। यहाँ प्रति दिन 50 ऑनलाइन पासपोर्ट आवेदन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी।

बेगूसराय प्रधान डाकघर में पासपोर्ट सेवा केंद्र खुलने से बेगूसराय के इलावा खगरिया, मुंगेर, जमुई,लखीसराय, समस्तीपुर, भागलपुर सहित कई जिलों के लोगों को लाभ पहुंचेगा।बेगूसराय वासियों को 115 किलोमीटर की यात्रा कर पटना नही जाना पड़ेगा। वहीं समय की भी बचत होगी।सिर्फ पटना में पासपोर्ट बनने की सुविधा होने के कारण ऑनलाइन आवेदन करने के बाद लोगों डॉक्यूमेंट सहित अन्य कामों बार बार पटना जाना पड़ता था।

इतना ही नही सभी कागजात जांच होने के बाद पुलिस वेरिफिकेशन के लिए उनके शहर में एसपी के पास कागजात भेजा जाता था।जिसके बाद पुलिस जांच की रिपोर्ट भेजने के बाद आगे की प्रक्रिया की जाती थी। लेकिन अब बेगूसराय में पासपोर्ट बनाने की प्रक्रिया शुरू होने पर पहले तो ऑनलाइन करने में सिर्फ आधा घण्टा लगेगा इसके बाद कागजात वेरिफिकेशन और पुलिस वेरिफिकेशन की प्रक्रिया पहले से आसान हो जाएगी।