Murder

आरटीआई कार्यकर्ता की हत्या, आक्रोशित लोगों ने किया रोड जाम, हत्या का यह 13 वां मामला

45
Pankaj Pandey

पंकज पाण्डेय

वैशाली। बिहार में लगातार आरटीआई कार्यकर्ताओं की हत्या के मामले सामने आ रहे हैं। ताजा घटना जिले के गोरौल थाना क्षेत्र के इनायतनगर में घटी है। जहां एक आरटीआई कार्यकर्ता की बुधवार को गोली मारकर हत्या कर दी गई। जबकि उनके साथ बैठे उपमुखिया पति गोली लग्नेनसे घायल हो गए। उपमुखिया पति को इलाज के लिए सदर अस्पताल में भर्ती कराया गया है। पुलिस मामले की छानबीन कर रही है।

मिली जानकारी के अनुसार व्यासचक गांव निवासी आरटीआई एक्टिविस्ट के नाम से जाने जानेवाले छब्बीस वर्षीय जयंत कुमार उर्फ़ हफिया इनायतनगर पंचायत भवन के पास के एक चाय दुकान पर बैठे थे।तभी वहां पहुंचकर अज्ञात हमलावरों ने उन्हें गोली मारकर हत्या कर दी। वारदात को अंजाम देकर आरोपी मौके से फरार हो गए।

रमेश सिंह के पुत्र जयंत आरटीआइ के तहत दर्जनों सरकारी कर्मचारी, नेताओं की कुंडली खंगाल रहे थे।कई मामले राज्य सूचना आयोग में चल रहे थे। जिनकी सुनवाई होनी थी।क्षेत्र के लोग इस हत्या को इसी कड़ी से जोड़कर देख रहे है।जयंत सरकारी तन्त्र द्वारा लूट-खसोट के खिलाफ प्रखण्ड परिसर में धरना-,प्रदर्शन भी कर चुके थे।उनकी माँ सावित्री देवी इनायतनगर क्षेत्र संख्या दो की समिति सदस्या है।

हत्या की घटना के बाद आक्रोशित ग्रामीणों ने एनएच 22 को जाम कर दिया। सूचना मिलने पर पुलिस मौके पर पहुंची और लोगों को समझा-,बुझाकर जाम खत्म करवाई। शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए भिजवाया। महुआ एसडीपीओ अनन्त कुमार राय ने बताया कि इस घटना में संलिप्त चाहे कोई भी हो वह बख्शे नहीं जाएंगे। पुलिस छानबीन कर रही है। अपराधियों की गिरफ्तारी जल्द कर ली जाएगी।

ज्ञात हो कि बिहार में आरटीआई कार्यकर्ताओं की हत्या का यह 13 वां मामला है।