इलेक्ट्रॉनिक मीडिया में उभरता हुआ करियर बदलते जमाने की है मांग…

Electronic Media
Janmanchnews.com
Share this news...

“युवा अब इंजिनियरिंग और मेडिकल से अलग हट कर काफी कुछ सोचतें हैं यही वजह है कि आज इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में अनेकों युवा अपना करियर बनाने के लिए सामने आ रहें हैं…”

Hariom Kumar
हरिओम कुमार

ब्लॉग। तेजी से आगे बढ़ रही इस जमाने में हर युवा कुछ ऐसा करना चाहता है जिससे उसे कामयाबी तो मिले ही साथ ही साथ वो समाज के सामनें एक अलग पहचान हासिल कर सके, और इसे आसानी से प्राप्त करने के लिए एक अच्छा विक्ल्प हैं इलेक्ट्रॉनिक मीडिया।

इस क्षेत्र में सफल होने के लिए धैर्य की जरूरत पड़ती है साथ ही जिसके पास जज्बा, और जुनून होता है एवं हमेशा कुछ नया करने की इच्छा होता है, उसे इस क्षेत्र में आगे बढने से कोई नहीं रोक सकता।

अगर आपको भी लगता है कि आप इस कला में परफैक्ट हैं, तो इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का क्षेत्र आपके लिए है और आपको इसमे तरक्की पाने से कोई नहीं रोक सकता।

कहा जाता है कि टेक्नोलॉजी इन्सान को फास्ट कर दिया है एवं परम्परागत तरीकों को काफी दूर छोड़ दिया है, यह बिल्कुल सत्य है इसका प्रत्यक्ष प्रमाण पत्रकारिता के क्षेत्र में नई नई तकनिकियों का समावेश है, और यह नई तकनीक इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को एक नया आयाम प्रदान किया है।

वर्तमान परिदृश्य में तो युवा अब इंजिनियरिंग और मेडिकल से अलग हट कर काफी कुछ सोचतें नजर आ रहें हैं यही कारण है कि आज इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में अनेकों युवा अपना करियर बनाने के लिए सामने आ रहें हैं।

भारत युवाओं का देश है और भारत के युवा अब सजग हो गयें हैं साथ ही इन युवाओं का स्वागत करने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया संस्था भी आगे आ रहे हैं, अब वो दिन दूर नही जब इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के क्षेत्र में युवाओं की बहुलता होगी।

इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के कुछ कोर्स युवाओं के बीच काफी चर्चित है जैसे कि टेलिविजन प्रोडक्शन जिसमें टेलिविजन न्यूज, प्रोग्राम प्रोडक्शन, एडिटिंग, कैमरा एवं लाइट टेक्निक जैसे बारिकियों से रुबरु किया जाता है।

उसी तरह रेडियो प्रोडक्शन में रेडियो टेक्निक, रेडियो ब्रोडकास्ट, आर.जे. एवं रेडियो रिपोर्टिंग जैसे बारिकियों से अवगत कराया जाता है, इसी तरह इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के तहत मीडिया टेक्नोलॉजी में विकास संचार से लेकर साइबर मीडिया एवं डिजिटल मीडिया तक के विभिन्न पहलुओं से अवगत कराया जाता है। इस प्रकार के कोर्स प्राय: एक वर्षीय स्नातकोत्तर डिप्लोमा स्तर के होतें हैं।

अगर आप भी हैं युवा और आपके जेहन में है एक अलग तरह का अहसास, अलग जिम्मेदारी और अलग करने की ललक तो इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का क्षेत्र आपका इंतजार कर रहा है।

Hariom@janmanchnews.com

Read more visit this link

https://ekummed.blogspot.in/2017/07/blog-post.html?showComment=1501937040403#c6790500996271054290

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर ज्वॉइन करेंट्विटर पर फॉलो करें।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।