BREAKING NEWS
Search
3D Printer

एचपी भारत में लॉच कर रहा है अपना अब तक का सबसे एडवांस 3डी प्रिंटर

5
Shabab Khan

शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

बिज़नेस डेस्क। प्रौद्योगिकी प्रमुख एचपी ने कहा है कि वह 2018 की पहली तिमाही में भारतीय बाजार में अपनी 3 डी प्रिंटर की रेंज पेश करेगी। “हम भारत में 3 डी प्रिंटर लॉन्च करने जा रहे हैं जो जल्द ही भारतीय बाजार में बिक्री के लिए मौजूद होगें, हम साथ-साथ इन प्रिंटर्स की सर्विसिंग की व्यवस्था भी करेंगे ताकि आवश्यकता पड़नें पर ग्राहक को परेशानी न हो।

यह मुख्य रूप से वाणिज्यिक सेगमेंट पर केंद्रित होगा”, एचपी इंडिया के प्रबंध निदेशक सुमेर चंद्र ने कहा।

सुमेर ने कहा कि “शुरूआत में ऑटोमोबाइल और हेल्थकेयर जैसी क्षेत्रों में इन 3डी प्रिंटर के आने की उम्मीद है।” श्री चंद्र ने कहा कि 3 डी प्रिंटिंग मार्केट का विश्व स्तर पर 5 अरब डॉलर का अनुमान है।” उन्होंने कहा, “हमारी 3 डी प्रिंटर श्रेणी भारत-भर में उपलब्ध होगी, यह कंपनी देश में बीएमडब्लू और जॉनसन एंड जॉनसन के साथ वैश्विक साझेदारी का भी लाभ उठाएगी।”

तकनीक फर्म ने हाल ही में कहा था कि इसका उद्देश्य धातु की वस्तुओं का उत्पादन करने वाले सेक्टर में 3 डी प्रिंटर को बेचना है। वर्तमान में, प्लास्टिक कच्चे माल का उपयोग किया जाता है।

फिलहाल, इन प्रिंटर्स का भारत में आयात किया जाएगा। विश्व स्तर पर, 3डी प्रिंटर उसके सभी उपकरणों के साथ की कुल कीमत 1,00,000 डॉलर से ऊपर है। यानि भारत में यह प्रिंटर एक अनुमान के अनुसार लगभग 70 से 75 लाख रूपए में बेचा जाएगा, हालांकि एचपी इंडिया ने इसकी अभी तक पुष्टि नही की है।