photo

सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए बैंक खाता है जरुरी- राउतला

59
Rohit Kumar Mishra

रोहित कुमार मिश्रा

चाईबासा। सरकार गांव का विकास और ग्रामीणों की जीवन शैली में बड़ा बदलाव लाने के लिए सरकार योजना बना देती है। लेकिन सरकार की योजना गांव तक पहुंचती है या नहीं इसकी जांच के लिए भारत सरकार की ओर केंद्रीय टीम के सदस्य जगन्नाथपुर अनुमंडल के प्रखंड मुख्यालय जांच करने टीएस राउतला पहुंचे और जगन्नाथपुर प्रखंड मुख्यालय के करेंजिया, छोटामहुलडीहा, कसिरा व पट्टाजैत पंचायत के पंचायत भवन में चार घंटा तक पसीना बहाये और सरकार की महत्वकांक्षी सात योजनाओं की जानकारी दीऔर ग्रामीणों से योजनाएं की जानकारी ली।

ज्ञांत हो की भारत सरकार की ओर से देश के सभी राज्य व जिलों में गांंव के ग्रामीणों के लिए ग्राम स्वराज अभियान के तहत सात योजनाएं चलाई जा रही है। जिनमें प्रधानमंत्री उज्जवला योजना, सौभाग्य प्रधानमंत्री राहत बिजली हर घर योजना, उजाला योजना, प्रधानमंत्री जन धन योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योती बीमा योजना, प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना एवं मिशन इंद्रधनुष के लिए सर्वेक्षण किया जा रहा है। इन्हीं योजनाओं का लाभ अधिक से अधिक ग्रामीण उठा सकें और योजनाओं का लाभ उठाने में कोई परेशानी ना हो इसके लिए भारत सरकार द्वारा केंद्र से जांच टीम भेजी गई है।

#janmanchnews

इसी केंद्र जांच दल के एक सदस्य जगन्नाथपुर प्रखंड मुख्यालय पहुंचे। जांच दल के सदस्य टीएस राउतला पहले कंरेजिया पंचायत पहुंचे छोटामहुलडीहा, कसिरा व पट्टाजैत पंचायत भवन में गांव के ग्रामीणों के साथ बैठक करते हुए ग्राम स्वराज अभियान के तहत मिलने वाली सात योजनाओं की जानकारी दी गई। इसके बाद जांच करने आये श्री राउतला द्वारा कहा गया की सरकार तो योजना बना देती है लेकिन योजना गांव के ग्रामीणों तक पहुंच पाती है या नहीं इसी बात की जानकारी लेने के सरकार दिल्ली से भेजी है और योजनाओं को ग्रामीणों तक पहुंचे इसकी जानकारी देने के उद्देशय से आया हूं।

साथ ही कहा गया की कोई भी व्यक्ति सरकार की सरकारी योजनाओं का लाभ तभी उठा पायेंगे जब उनका बैंक खाता खुला होगा बैंकों में इसलिए हर व्यक्ति अपना खाता खोलवायें। जनधन योजना वाली खाता खोलवायें अब उसी खाता में जो भी पैसे आयेगें सीधे लाभुक का खाता में जायेगा। सरकार का उद्देश्य है कि प्रर्यावरण को बचाने के लिए हर घर में गैस चुल्हा हो इसलिए प्रधानमंत्री उज्जवला योजना के तहत गैस ले आदा योजनाओं की भी जानकारी दी गई। वहीं कहा गया की आधार कार्ड जरूरी है इसलिए आधार कार्ड बनवायें। इधर जांच अधिकारी नें कहा किसी तरह समस्या है तो सीधे प्रखंड विकास पदाधिकारी से संपर्क करे समस्याओं का निदान कराया जायेगा।

बाद में सीडीपीओ अंजना कुमारी, ग्रेस एंजेसी वसीम आलम, पंचायत के मुखिया, स्वास्थ विभाग के प्रतिनिधि के रुप में लेखापाल मनोज कुमार बैक कर्मी, बिजली विभाग व पेयजल विभाग के जेई आदि ने भी योजनाओं को लेकर ग्रामीणों को जानकारी दिये। उसी प्रकार बड़ानंदा व तोड़ागहातु पंचायत में भी ग्रामीणों के साथ बैठक कर सरकार की योजनाओं का लाभ उठाने के लिए कहा गया। मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी रामनारायण खलको, बीससुत्री अध्यक्ष बंगाली प्रधान, चिकित्सक पदाधिकारी सुशंतो माँझी, डॉ इकबाल, सीडीपीओ अंजना कुमारी, मनोज कुमार, मुखिया मंजु हेस्सा, नितिमा हेब्रम, फलमाती तमसोय, रायभुमिज, वार्ड सदस्य सुरेश हेस्सा सहित पंचायत सेवक, रोजगार सेवक उपस्थित थे।