25 करोड़ रुपए की कीमत का मुर्रा बैल बना आकर्षण का केन्द्र

bail
janmanchnews.com
Share this news...

चंडीगढ़। पच्चीस करोड़ रुपए की भारी भरकम कीमत का शहंशाह नाम का एक मुर्रा बैल यहां तीन दिवसीय एग्री लीडरशिप समिट 2017 का मुख्य आकर्षण बन गया है। दिदवारी गांव में एक डेयरी चलाने वाले शहंशाह के मालिक नरेन्द्र सिंह ने कहा कि चार वर्षीय बैल ने 2016 में उत्तर प्रदेश में पशुओं के लिए हुई एक सौंदर्य प्रतियोगिता भी जीती थी।

हरियाणा का कृषि और किसान कल्याण विभाग 18 से 20 मार्च तक फ रीदाबाद जिले में इस समिट का आयोजन कर रहा है। सिंह ने बताया कि बैल की लंबाई पांच फीट 10 इंच है और पूंछ से लेकर सिर तक उसकी लंबाई 15.5 फीट है। उन्होंने दावा किया कि शहंशाह की मां एक दिन में 27 किलोग्राम दूध देती है।

शहंशाह रूस्तम ना के दो बैल

एक आधिकारिक विज्ञप्ति में कहा गया है कि मालिक ने दावा कि उनके बैल की कीमत 25 करोड़ रुपए है। शहंशाह रोज 10 किलोग्राम दूध और आधा किलो घी पीता है। शहंशाह के अलावा गतौली गांव के दलेल सिंह का रूस्तम नाम का एक अन्य बैल भी समिट में आकर्षण का केन्द्र है।

बैल के मालिक ने बताया कि रूस्तम 5.7 फीट उच्च्ंचा है और पूंछ से सिर तक उसकी लंबाई 16.5 फीट है। उसकी रोज की खुराक में 20 किलोग्राम दूध, गाजर और फल शामिल हैंं। उन्होंने कहा कि वह रच्च्स्तम का वीर्य बेचकर हर साल 50 लाख रुपए कमाता है। बूढ़ा खेड़ा गांव के अन्य बैल सुल्तान ने भी सभी का ध्यान खींचा। उसकी लंबाई छह फीट है और वह पूंछ से लेकर सिर तक 16 फीट लंबा है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।