महाशिवरात्रि

महाशिवरात्रि पर शान्ति-व्यवस्था बनाये रखने के लिये प्रमुख सचिव गृह नें प्रशासन को दिया आवश्यक निर्देश

3

संपूर्ण प्रशासनिक अमले को सतर्कता बरतनें का निर्देश…

Ajit Pratap Singh

अजित प्रताप सिंह

 

 

 

 

 

कानपुर: महाशिवरात्रि के अवसर पर बाजारो आदि मे भीड़-भाड़ को देखते हुए शान्ति-व्यवस्था बनाये रखने के लिये समुचित प्रबन्ध करते हुए साम्प्रदायिक सौहाद्र बनाये रखने के निर्देश जिला व पुलिस प्रशासन के अधिकारियों को जारी किये गये हैै। निर्देशों मे यह भी कहा गया है कि यातायात व्यवस्था के लिये भी सुचारू कदम उठाये जाए।

प्रमुख सचिव गृह अरविन्द कुमार ने प्रदेश के पुलिस महानिदेशक सहित सभी जिलाधिकारियो,  पुलिस प्रमुखों, मण्डलायुक्तों, जोनल अपर पुलिस महानिदेशक, आईजी, रेन्ज डीआईजी, रेलवे एवं रोडवेज आदि को निर्देश दिये है। शांति एवं व्यवस्था को प्रभावित करने वाले असामाजिक तत्वों पर कड़ी नजर रखे तथा उनके विरूद्ध विधिक प्रावधानों के तहत निरोधात्मक कार्यवाही करायी जाये।

अरविन्द कुमार ने निर्देशित किया है कि साम्प्रदायिक रूप से संवेदनशील क्षेत्रों में पर्याप्त पुलिस बल तैनात किये जायें तथा धार्मिक स्थलों अथवा भीड़-भाड़ वाले स्थानों पर सतर्क दृष्टि रखने एवं कड़ी चौकसी बरती जाय ताकि किसी को भी शांंति व्यवस्था भंग करने का मौका न मिले। उन्होने सार्वजनिक स्थलों, रेलवे एवं बस स्टेशनों तथा अन्य सभी संवेदनशील स्थलों पर सुरक्षा के पर्याप्त इंतजाम सुनिश्चित कराने के भी निर्देश दिये है।

प्रमुख सचिव, गृह द्वारा यह भी कहा गया कि ट्रेन, बस व अन्य यातायात के साधनों में प्रभावी चेकिंग करायी जाये तथा संदिग्ध व्यक्तियों पर कड़ी नजर रखी जाये।

असामाजिक एवं शरारती तत्वों को चिन्हित कर उनके विरूद्ध प्रभावी निरोधात्मक कार्यवाही की जाये। अफवाहें फैलाने वाले तत्वों पर कड़ी नजर रखने के निर्देश दिये गये है।

यातायात के सुगम एवं सुचारू रूप से संचालन हेतु भी समुचित प्रबन्ध करने तथा शांति समिति की बैठकें आयोजित करने के लिए कहा गया है। निर्देशों में कहा गया है कि शांति व्यवस्था भंग करने तथा साम्प्रदायिक सदभाव को प्रभावित करने वाले व्यक्तियों से सख्ती से निपटा जाये तथा हर हाल में शांति व्यवस्था बनायी रखी जाये। एलआईयू को भी विशेष रूप से सतर्क रहने को कहा गया है।