Sneha Tiwari

लेडी सिंघम सीओ स्नेहा तिवारी ने दालमंडी मे छापेमारी कर पकड़ा 4 कुंतल चाईनीज़ मांझा

56

ताबिश अहमद की रिपोर्ट,

वाराणसी: डीएम योगेश्वर मिश्रा के चाईनीज़ मांझा को लेकर थाना प्रभारियों को दिये गये निर्देश के दो ही दिन बाद वाराणसी पुलिस नें चाईनीज़ मांझा के थोक व्यावसायियों के दुकान और गोदामों पर भीषण छापेमारी करके 400 किलोग्राम प्रतिबंधित चाईनीज़ मांझा के साथ 6 लोगों को गिरफ़्तार कर लिया।

मामला वाराणसी के थाना चौक इलाके के दालमंडी क्षेत्र के कुंजी टोला का है। जहाँ पतंगों और मांझा की दर्जनों फुटकर और थोक विक्रेताओं की दुकाने है। दालमंडी वाराणसी का वो क्षेत्र है जहां हर तरह का सफेद काम होता है तो उससे ज्यादा काला काम। यहॉ का भौगोलिक और समाजिक तानाबाना ऐसा है कि पुलिस भी इस क्षेत्र में घुसने से घबराती है। यहॉ की तंग भूल-भुलैया जैसी गलियॉ काला कारोबार करने वालो के लिए खुदा की नेयमय है, तंग गलियों में पुलिस वाहन जा नही सकते, दोपहिया वाहन से गये तो 200 मीटर का फासला 2 घंटों में पूरा होगा। जब भी पुलिस नें यहॉ कही दबिश दी उसे अधिकतर मामलों में निराशा हाथ लगी, क्योकि दालमंडी की गली में पुलिस के घुसते ही फोन घनघना उठते हैं, पलक झपकते ही काला कारोबार बंद हो जाता है। लेकिन आज की कहानी अलग है।

मकर संक्रांति करीब है, यह वह अवसर है जब पतंगों का कारोबार आसमान छूने लगता है। जब से चाईनीज़ मांझा आया है लोग इसे ही पसंद करते हैं, जबकि सब जानते हैं कि यह किसी इंसान का गला काट सकता है, पक्षियों के पंख कटते रहते है। यह मांझा घातक है। जिलाधिकारी ने दो दिन पहले कहा था यदि मांझा बिकता मिला तो थानेदारों को भुगतना होगा।

चौक थानाध्यक्ष आजकल छुट्टी पर हैं। दालमंडी में चाईनीज़ मांझा बिकने की सूचना सीओ दशाश्वामेध स्नेहा तिवारी को मिलती है, वो चौक थाने पहुँच कर एक टीम बनाती है और दालमंडी की मेन गली को छोड़, पीछे की तंग गलियों से होती हुयीं कुंजी टोला पर रेड मारती हैं। पतंग की हर दुकान के बाहर एक नोट चिपका मिला कि “यहॉ चाईनीज़ मांझा नही बिकता,” लेकिन स्नेहा तिवारी झांसे मे नही आयीं, जो दुकानदार दुकान बंद करके भाग गये वो बच गये, जो ज्यादा बिज़ी थे उनकी दुकान छान मारी गयी। अवैध और घातक मांझा से दुकाने ऐसे भरी थी कि एक बार पुलिस वालों को लगा कि कही वो चीन में तो नही आ गये।

लेडी सिंघम के नाम से फेमस स्नेहा तिवारी की छापेमारी में 6 अभियुक्तो को गिरफ्तार कर लिया गया। इनके पास से 4 कुंतल चाइना का मांझा बरामद किया गया है। इन पर कठोर कानूनी कार्यवाही करने की तैयारी चौक थाने में चल रही थी।

गिरफ्तारी करने वाली पुलिस टीम में  क्षेत्राधिकारी स्नेहा तिवारी के साथ एसआई अमरेंद्र पांडेय, एसआई जमीलुद्दीन खान व आधा दर्जन कॉस्टेबल शामिल थे।

जिन 6 लोगो को गिरफ्तार किया गया है वो गुलजार अहमद, मनोज गुप्ता, मो० जफर,  रोशन अली, दिलावर अली व वसीम हैं। इन  6 में से 5 अभियुक्त वाराणसी के हैं तथा 1 अभियुक्त चंदौली जिला का रहने वाला है।