नारियल तेल है सौन्दर्य के लिए वरदान

Coconut oil
Janmanchnews.com
Share this news...
Shikha Priyadarshni-Janmanchnews.com
शिखा प्रियदर्शिनी

लाइफ डेस्क। नारियल का तेल बरसों से बालों के लिए इस्तेमाल किया जाता रहा है।कहते हैं बालो को स्वस्थ रखने के लिए सदियों से हमारी दादी-नानी नारियल के तेल का उपयोग अपने बालों के लिये करती आ रही हैं। क्‍या आप को नहीं लगता कि ये पुराना नुस्‍खा अभी तक काम करता है और हमें यू नकारना नहीं चाहिये। पर बहुत कम प्रतिशत लोग ये जानते हैं की नारियल का तेल न केवल बालों के लिए बल्कि त्वचा के लिए भी लाभदायक होता है।

गर्मियों के सीजन में नारियल तेल का इस्तेमाल करना काफी फायदेमंद माना जाता है। नारियल तेल के औषधीय गुण आपकी सेहत, सुंदरता और बालों को स्वस्थ बनाए रखते हैं। यह स्किन और बालों को प्राकृतिक रूप से मुलायम और चमकीला बनाता है।
त्वचा को मॉस्चराइज करने के अलावा यह स्‍किन से मुंहासों के दाग धब्‍बों को भी मिटाने में मदद करता है।

1. साफ त्‍वचा पाने के लिए गुणकारी:

साफ त्‍वचा पाने के लिये इसका स्‍क्रब काफी असरदार है। इस स्‍क्रब को बनाने के लिये आपको शहद, ओट्स और नारियल तेल चाहिये। इन सभी चीजों को मिक्‍स करें और पेस्‍ट तैयार करें। फिर इसे अपने हाथों से चेहरे पर लगा कर गोल गोल स्‍क्रब करें। यह हर तहर की स्‍किन पर सूट करता है। इससे डेड स्‍किन हटती है और स्‍किन में चमक आती है।

2. डार्क स्‍पॉट के लिय असरकारक:

अक्‍सर चेहरे पर मुंहासे के दाग रह जाते हैं जो कि काफी दिनों के बाद जाते हैं। लेकिन इस ट्रीटमेंट से आपको काफी फायदा होगा। इसके लिये आपको नारियल तेल, लेवेंडर ऑइल और frankincense essential oil मिनाना होगा। आपको ये तीनों चीजों को मिला कर किसी गहरे कांच की शीशी में भर कर रखनी होगी। फिर इसे ड्रॉपर से लगाना होगा। इसे हर रात सोने से पहले लगाएं। कोशिश करें कि अपनी स्‍किन को अच्‍छी तरह से मसाज करें।

3. ड्राय स्‍किन के लिये…

इसके लिये आपको चाहिये कच्‍ची शहद और नारियल तेल। शहद स्‍किन को काफी अच्‍छी तरह से हाइड्रेट करती है और स्‍किन को बिल्‍कुल नुकसान नहीं करती। इन दोनों चीजों को मिक्‍स कर के चेहरे पर लगाएं और कछ मिनट के लिये लगा छोड़ दें। फिर इसे गुनगुने पानी से धो लें।

4. त्वचा साफ़ करने के लिये… 

घर पर अगर आपको डीप क्‍लीजिंग करनी हो तो आपको बेकिंग सोडा और नारियल तेल लेना होगा। यह पोर्स को डीप क्‍लींज करता है और जिन लोंगो को ब्‍लैकहेड या एक्‍ने होता है उनके लिये यह काफी अच्‍छा है।

5. झाइयों के लिये नारियल के तेल मे थोड़ा सा हल्‍दी मिक्‍स कीजिये और उसमें थोड़ा सा दूध मिलाइये। इसके रेगुलर यूज़ से आपको हाइपरपिगमेंटेशन से छुटकारा मिलेगा। हल्‍दी और नारियल तेल दोंनो ही आपकी स्‍किन को सूट करते हैं।

6. चमकदार त्‍वचा के लिये अगर आप नारियल तेल में एक विटामिन ई की कैप्‍सूल मिला कर लगाएं तो आपकी स्‍किन के लिये काफी अच्‍छा होगा। विटामिन ई स्‍किन के लिये काफी अच्‍छी होती है।

7. एजिंग स्‍किन के लिये…

वह स्‍किन जिसकी उम्र बढ रही है उसे नारियल तेल और रोजहिप ऑइल की जरुरत पड़ेगी।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।