बनारस के दालमंडी में गोपनीय अंडरग्रांउड मार्केट मामले में 7 के खिलाफ मामला दर्ज, 2 गिरफ़्तार

Dalmandi Varanasi
Dalmandi Underground Market: FIR against 7 has been lodged, 2 Arrested...
Share this news...

बनारस के चौक थाने के पीछे और अतिसंवेदनशील श्रीकाशी विश्वनाथ मंदिर – ज्ञानवापी मस्जिद परिसर के समीप है पूर्वाचल की सबसे बड़ी ग्रे मार्केट– “दालमंडी”…

–ताबिश अहमद

वाराणसी: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी में गुपचुप तरीके से जमीन से बीस फीट नीचे बड़ी मार्केट बसाए जाने का खुलासा होने से हड़कंप मच गया है। प्रशासन ने इसे सुरक्षा को लेकर बड़ी चूक मानते हुए पुलिस, प्रशासन और विकास प्राधिकरण के अफसरों की संयुक्त टीम से इस पूरे इलाके का सर्वे और जांच कराने के आदेश दिए हैं। दूसरी ओर मामले के सामने आने के बाद से इस मार्केट को सील करते हुए तीन जेई और एई को सस्पेंड करने की सिफारिश की गई है।

वाराणसी पुलिस ने दालमंडी में अवैध रूप से बनाये गये अंडरग्राउंड विशाल कम्‍पाउंड मामले में सात लोगों के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके इस संबंध में दो लोगों को गिरफ्तार किया है।

चौक थाने की पुलिस ने वाराणसी विकास प्राधिकरण की तहरीर के आधार पर रिपोर्ट दर्ज करते हुए सात लोगों के खिलाफ नामजद मुकदमा दर्ज किया है। इसमें लईक अहमद, शाहिद अली, मंसूर अहमद, शमशेर आलम, आलिया, सायरा बानो तथा फरजाना के नाम शामिल हैं। पुलिस ने इनमें से दो लोग लईक और शाहिद अली को गिरफ्तार कर लिया है।

चौक इंस्‍पेक्‍टर अशोक कुमार सिंह के अनुसार सभी सातों लोगों के खिलाफ 7 क्रिमिनल लॉ अमेंडमेंट समेत अन्य गंभीर धाराओं में मुकदमा कायम किया गया है। पुलिस अब बाकी के 5 आरोपियों की गिरफ्तारी के लिए दबिश दे रही है।

बता दें कि वाराणसी के वरिष्‍ठ पुलिस अधीक्षक आरके भारद्वाज ने मंगलवार देर रात दालमंडी में बन रहे अंडरग्राउंड कम्‍पाउंड का भंडाफोड़ किया था। इसके बाद जिला पुलिस सहित खुफिया विभाग में हड़कंप मच गया।

पुलिस के अनुसार दालमंडी में जमीन के अंदर 8 हजार स्‍क्‍वायर फीट से ज्‍यादा क्षेत्रफल में अवैध रूप से शॉपिंग कॉम्‍प्‍लेक्‍स का निर्माण कार्य चल रहा था। चौंकाने वाली बात यह है कि जिस जगह यह निर्माण कार्य चल रहा था वह श्रीकाशी विश्‍वनाथ मंदिर के अतिसंवेदनशील येलो जोन के करीब है।

सुरक्षा के लिहाज से अति संवेदनशील काशी विश्वनाथ मंदिर के पास दालमंडी इलाका स्थित है। इस इलाके में इलेक्ट्रॉनिक, कॉस्मेटिक समेत अन्य उत्पादों की दुकानें हैं, जिन्हें तंग गलियों में संचालित किया जाता है। इन्हीं गलियों को अतिक्रमण मुक्त कराने के लिए प्रशासन की ओर से विशेष अभियान शुरू किया गया है, जिसकी कमान खुद एसएसपी आर के भारद्वाज ने संभाल रखी है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।