BHAKPA MALE

रेलवे निर्माण कार्य में लगे घायल मजदूर की मौत, माले की पहल पर पीड़ित परिवार को मिला मुआवजा

112

रघुनंदन कुमार मेहता की रिपोर्ट,

गिरिडीह। गिरिडीह जिले के बेंगाबाद थाना क्षेत्र के महेशमुंडा में रविवार देर शाम रेलवे निर्माण कार्य में लगे एक मजदूर के काम करने के दौरान दुर्घटनाग्रस्त हो जाने के उपरांत ईलाज के क्रम में उसकी रात को मौत हो गयी।

दुर्घटनाग्रस्त मजदूर के मृत्यू उपरांत मजदूर के परिजनों को कंपनी द्वारा मुआवजा देने की मांग को लेकर भाकपा माले की ओर से  रात से ही किए गए आंदोलन के फलस्वरूप आज निर्माण कंपनी MGCPL के पदाधिकारियों तथा मजदूर के परिजनों के बीच समझौता वार्ता किया गया।

माले के राज्य कमेटी सदस्य राजेश यादव की पहल पर बिहार राज्य के मुंगेर जिला अंतर्गत संग्रामडीह के 24 वर्षीय मजदूर मुन्ना कुमार राय, के परिजनों तथा MGCPL के स्थानीय प्रोजेक्ट के वरिष्ठ पदाधिकायों के बीच आज सदर अस्पताल परिसर में करीब 2 घंटे चली बातचीत के बाद मुआवजा आदि को लेकर समझौते के बिंदुओं पर सहमति बनी।

समझौते के अनुसार मृतक के शव को अंत्यपरीक्षण के बाद उसके पैतृक गांव पहुंचाने की जिम्मेवारी जहाँ कंपनी ने ली, वहीं उन्हें फौरी तौर पर राहत मुआवजा के रूप में ढाई लाख रूपय का भुगतान नगद एवं मृतक की पत्नी एवं मां के नाम से चेक के माध्यम से किया गया। इसके अतिरिक्त मृतक को बीमा के तहत मिलने वाले लाभ के लिए कंपनी की ओर से सारी जरूरी प्रक्रियाएं 15 दिनों के भीतर पूरी कर नियमानुसार मृतक के परिजन को लाभ दिलाने की जवाबदेही पूरी करने का लिखित आश्वासन दिया गया।

समझौते के उपरांत मुन्ना राय के परिजन उसके शव को लेकर मुंगेर रवाना हो गए। साथ आए लोगों ने इस विकट घड़ी में सहयोग देने के लिए भाकपा माले को धन्यवाद दिया 

मौके पर श्री यादव के अलावा माले के जिला कमेटी सदस्य राजेश सिन्हा, महताब अली मिर्जा, पूर्व मुखिया दीपक तुरी, ‘एमजीसीपीएल’ के प्रोजेक्ट मैनेजर सुधीर चंद्र यादव, सहयोगी अतरलाल यादव, मृतक के परिजन अधिक लाल राय, उत्तम कुमार राय बहादुर राय, सीताराम पासवान समेत अन्य मौजूद थे।