Commonwealth games

21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का आगाज़, ओपेनिंग सरमोनी के साथ

81

आज से होगी मुक़ाबलों की शुरुआत….

Moinul Haque

मोईनुल हक़ नदवी

गोल्ड कोस्ट/ऑस्ट्रेलिया। ऑस्ट्रेलिया के शहर गोलकोस्ट में बुधवार को 21वें कॉमनवेल्थ गेम्स का रंगारंग कार्यक्रम के साथ आगाज़ हो गया ।परेड ऑफ नेशन में भारतीय दल 38वें नंबर पर आया। ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट पीवी सिंधू ने मार्च पास्ट में 218 सदस्यीय भारतीय दल की अगुवाई की।

1924 ओलंपिक में भारत की ओर से पहली बार महिला एथलीट ने हिस्सा लिया था। तब से अब तक यह पहला मौका है कि किसी स्पोर्ट्स इवेंट के मार्च पास में भारत के पुरूष और महिला एथलीट एक जैसे ड्रेस कोड में आये। 94 साल में पहली बार हमारे देश के पुरूष व महिला एथलीट एक जैसे ड्रेस में मार्च पास में शामिल हुए। इससे पूर्व ओलंपिक, एशियाई गेम्स या कोम्मानवेल्थ गेम्स में भारतीय महिला एथलीट साड़ी और ब्लेज़र में मार्च पास में हिस्सा लेती रही हैं।

भारतीय ओलंपिक संध ने इस बारे में 20 फरवरी को ही फैसला कर लिया था। तब आईओए के महा सचिव राजीव मेहता ने कहा था कि महिला एथलीट की सुविधाओं के लिए ऐसा किया गया है।

एथलीट आमतौर पर साड़ी पहनने की अभयस्त नही होती हैं। इसके लिए उन्हें मदद की जरूरत पड़ती है,साथ ही समारोह के दौरान उन्हें पाँच-सात घंटे साड़ी पहने रहना होता है जो कि उनके लिए काफी कठिन होता है।

मुकाबले आज से शुरू हैं। पहले दिन भारत 5 खेलों में शामिल होगा उनमे सबसे प्रसिद्ध भारतीय खिलाड़ी साइन नेहवाल का पहला मुकाबला बैडमिंटन का है भारत की तरफ से 105 महिला खिलाड़ी गेम्स में भाग ले रही हैं।