सरकारी स्कूल में बच्चे लगा रहे झाड़ू, शिक्षक नादरद, औचक निरीक्षण से खुली विद्यालय की पोल

school student
Janmanchnews.com
Share this news...
Anil Upadhyay
अनिल उपाध्याय

देवास। शहर के एक सरकारी प्राथमिक विद्यालय को वहां के शिक्षकों ने मजाक बनाकर रख दिया न्यू देवास की प्राथमिक शाला में पढ़ने वाले 67 विद्यार्थियों का भविष्य जिन 3 शिक्षकों के हाथ में था। उन्होंने लापरवाही की हद पार करते हुए स्कूल को ही ठेके पर दे दिया।

हजारों रुपए की सैलरी पाने वाले इन शिक्षकों ने मात्र 2500 रुपए में एक अतिथि शिक्षक रखकर अपनी जिम्मेदारी से पल्ला झाड़ लिया। मामले का खुलासा तब हुआ जब पार्षद विनय सांगते औचक निरीक्षण पर पहुंचे।

जानकारी के अनुसार स्कूल की प्रभारी शिक्षिका रसीदा दाऊदी गायब है। निरीक्षण से बचने के लिए उन्होंने छुट्टी का आवेदन रजिस्टर में रखा हुआ था। जिसमें अवकाश कब से कब तक है इसका कोई उल्लेख नहीं है।

वहीं एक अन्य शिक्षीका इंदिरा नगर बिना सक्षम अधिकारी की स्वीकृति के लेकर विदेश गई हुई है। एक अन्य शिक्षक श्याम दास बैरागी भी है। यहां के रिकॉर्ड में लेकिन मैं पिछले 1 साल से डीईओ कार्यालय में अटैच है। प्रभारी शिक्षक रसीदा दाऊदी ने अपना प्रभार कथित अतिथि शिक्षक मनीष को दे रखा है।

उन्होंने यह नियुक्ति कैसे कर दी यह जांच का विषय है, अधिकारी बता रहे हैं कि इस तरह की नियुक्ति नियम विरुद्ध मनीष बेरागी के घर पर किराएदार है। लापरवाही की कई शिकायतें मिलने के बाद मंगलवार सुबह पार्षद विनय सांगते स्कूल पहुंचे। उन्होंने इसकी सूचना तमाम अधिकारियों को भी दी बीआरसी दिनेश चौधरी भी वहां पहुंचे निरीक्षण के दौरान स्कूल में मात्र 2 विद्यार्थी मौजूद थे, जो बाहर झाड़ू निकाल रहे थे वहीं अंदर अतिथि शिक्षक मनीष सोशल मीडिया में मशगूल नजर आए इसके बाद पार्षद ने पंचनामा बनाया  वही बी आर सी ने बैतन रोकने के निर्देश दिए।

“देवास के शासकीय प्राथमिक विद्यालय का मामला सामने आया है। शिक्षकों की लापरवाही है। दोनों को शोकॉज नोटिस जारी किया है। कलेक्टर व सीईओ  को प्रस्ताव बनाकर भेजेंगे दोषियों पर कार्रवाई होगी” – सी वी केवट, डीईओ, देवास।

“शिक्षा विभाग के अधिकारियों ने यदि गंभीरता से जांच कर बड़ी कार्रवाई नहीं की तो मुख्यमंत्री और शिक्षा मंत्री को पंचनामा फैक्स किया जाएगा” – सुजीत सांगते, पार्षद देवास।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।