ट्रंप

अमेरिका में प्रेस का मखौल, ट्रंप नें न्यूयार्क टाईम्स में अपने खिलाफ लिखे अार्टिकल के लेखक और अखबार पर कार्यावाई का दिया आदेश

41

मंगलवार को एक अधिकारी ने न्यूयॉर्क टाइम्स में ‘आई एम पार्ट ऑफ रेजिस्टेंस इनसाइड द ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन’ नाम से लिखा था लेख…

Shabab Khan

शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

 

 

 

 

 

 

न्‍यूयॉर्क: विश्व के सबसे पुराने लोकतांत्रिक देश अमेरिका में प्रेस की आज़ादी पर खतरा मंडराता दिखायी दे रहा है। दो दिन पहले अमेरिकन अखबार न्यूयार्क टाईम्स में छपे एक लेख को लेकर ट्रंप सरकार बौखलाहट में दिखाई दे रही है। राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रम्प ने न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स में अपने खिलाफ छपे लेख की जांच के आदेश शुक्रवार देर रात जारी किए। जांच का जिम्मा डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस के एटार्नी जनरल जेफ सेसन्स को सौंपा गया। ट्रम्प ने कहा कि जेफ उस लेखक (अनाम अफसर) को सामने लाएंगे, जिसने देश की सुरक्षा के साथ खिलवाड़ किया। उन्होंने कहा कि वह अखबार न्‍यूयॉर्क टाइम्‍स के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने संभावनाओं पर भी काम कर रहे हैं।

दो दिन पहले ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन से जुड़े एक अफसर ने न्यूयॉर्क टाइम्स में ‘आई एम पार्ट ऑफ रेजिस्टेंस इनसाइड द ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन’ नाम से लेख लिखा। इसमें कहा गया कि डोनाल्ड ट्रम्प के फैसले देश के लिए नुकसानदेह साबित हो सकते हैं।

‘ट्रम्प के रहते यह जारी रहेगा’: लेख में कहा गया था- “हमें सबसे पहले देश के लिए काम करना है, न कि किसी व्यक्ति के लिए। ट्रम्प द्वारा नियुक्त किए गए लोग कैसे हमारी लोकतांत्रिक संस्थाओं को बचाएंगे जबकि वे उनकी नीतियों को ही लागू कर रहे हैं। यह सब ट्रम्प के व्हाइट हाउस में रहने तक जारी रहेगा।” लेख में अफसर ने अपने नाम का खुलासा नहीं किया। इस लेख को व्हाइट हाउस ने अफसर की कायराना हरकत करार दिया।

अखबार ने कहा- यह शक्ति का दुरुपयोग: न्यूयॉर्क टाइम्स ने ट्रम्प एडमिनिस्ट्रेशन के जांच करने के फैसले को गलत बताया। इसे शक्ति का दुरुपयोग करार दिया। अखबार ने कहा- “हमें पूरा भरोसा है कि डिपार्टमेंट ऑफ जस्टिस सरकारी शक्ति के दुरुपयोग का हिस्सा नहीं बनेगा।”

ट्रम्प ने कहा था- लेख के फैक्ट्स गलत: डोनाल्ड ट्रम्प ने कहा था कि जिस अनाम अफसर ने आर्टिकल लिखा, उसने सब गलत कारण गिनाए। न्यूयॉर्क टाइम्स नाकाम हो रहा है। अगर मैं यहां नहीं रहूंगा तो एनवाईटी भी नहीं रहेगा। ट्रम्प ने कहा था- “मैं फेल हो रहे न्यूयॉर्क टाइम्स से कहना चाहता हूं कि जिसके बारे में अखबार लिख रहा है वह प्रशासन में प्रतिरोध का हिस्सा है। हमें इसी से निपटना है।”