ट्रंप की भारत सहित चार देशों को चेतावनी, दम है तो चार नवंबर के बाद कोई ईरान से तेल खरीद कर दिखाए

ट्रंप
American President Donald Trump File Photo
Share this news...

नई दिल्ली। एक बड़ी खबर सामने आई है। अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने सख्त कदम उठाने को लेकर भारत समेत चार देशों को कड़ी चेतावनी दिया है। एक तरफ जहां भारत ने रूस के साथ एस-400 डिफेंस मिसाइल सिस्टम खरीदने पर समझौता किया है, तो वहीं अब ईरान पर अमेरिकी प्रतिबंध के बावजूद लगातार कच्चा तेल खरीदना अमेरिका को नागवार गुजर रहा है।

दरअसल, अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने ईरान प्रतिबंध के हवाले से पूरी दुनिया को धमकी देते हुए कहा है कि चार नवंबर के बाद यदि कोई देश ईरान से कच्चा तेल खरीदता है तो सख्त से सख्त कदम उठाया जाएगा।

गौरतलब है कि भारत और चीन जैसे देशों के ईरान से तेल आयात जारी रखने के बारे में जब ट्रंप से सवाल किया गया तो उन्होंने कहा, ‘‘हम उन्हें भी देखेंगे।’’

बता दें, ट्रंप ने मई में अमेरिका को 2015 में हुए ईरान परमाणु समझौते से अलग कर लिया था और उस पर फिर से प्रतिबंध लगाए। ट्रंप ने ईरान से तेल आयात करने वाले देशों को चार नवंबर तक अपना आयात घटाकर शून्य करने के लिए कहा है। साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने कड़े शब्दों में ऐसा नहीं करने वाले देशों पर प्रतिबंध लगाने की भी चेतावनी दी है।

वहीं इससे पहले अमेरिकी राष्ट्रपति ने कहा कि रूस से पांच अरब डॉलर के सौदे में एस-400 हवाई रक्षा प्रणाली खरीदने पर भारत के खिलाफ अमेरिकी कानून के तहत दंडात्मक कार्रवाई होती है अथवा नहीं इसके बारे में जल्द स्थिति स्पष्ट हो जाएगी।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।