Salman Khan

सलमान आपको जन्मदिन की बधाई….दुआ है जल्द गूंजे शहनाई

94
Pankaj Pandey

पंकज पाण्डेय

मनोरंजन डेस्क। बजरंगी भाईजान उर्फ सलमान खान आज अपना जन्मदिन मना रहे है। आज वह 52 साल के हो गए। बॉलीवुड में किक, एक था टाइगर, दबंग, दबंग-2, बॉडीगार्ड, रेडी, जय हो और हालिया रिलीज फ़िल्म टाइगर जिंदा है, जैसी करोड़ क्लब में शामिल उनकी फिल्म उन्हें भारत का सबसे लोकप्रिय अभिनेता के रूप में पहचान देता है।

Salman khan

File Photo: Salman khan

27 दिसम्बर 1965 को मध्यप्रदेश के इंदौर में पैदा हुए सलमान खान ने अपने अभिनय जीवन की शुरुआत बीबी हो तो ऐसी से की। रेखा और फारुख शेख अभिनीत इस फ़िल्म में दुबले-पतले सलमान ने फारुख शेख के भाई की भूमिका अदा की थी। पर इस फ़िल्म में उन्हें वह पहचान नहीं मिली जो मिलनी चाहिए थी।

सन् 89 में राजश्री बैनर की फ़िल्म मैंने प्यार किया उनकी पहली सफल फ़िल्म बनी। इस फ़िल्म में निभाये गए प्रेम के उनके किरदार ने उन्हें रातों-रात सुपरस्टार बना दिया। 

Salman khan- Janmanchnews

Janmanchnews.com

यह वह दौर था जब भारतीय सिनेमा में एक्शन फिल्मों का बोलबाला था। चुलबुले पर मासूम आशिक की दिल छू लेने वाली उनकी भूमिका ने उस दौर के युवाओं को अपना रोलमॉडल बना दिया था। उस फिल्म में उनके द्वारा पहनी गई टोपी का बाजार में जबरदस्त मांग थी।

बागी, सनम बेबफा, पत्थर के फूल, लव, कुर्बान, साजन,एक लड़का एक लड़की, सूर्यवंशी, जागृति, निश्चय चंद्रमुखी और दिल तेरा आशिक जैसी फिल्मों में प्रेमी का किरदार निभाकर उन्होंने भारतीय सिनेमा में फिर से प्रणय फिल्मों के दौर की वापसी कर दी। 

इससे सबसे बड़ी त्रासदी या दुर्भाग्य कहिए कि सिनेमा में रोमांटिक फिल्मों के दौर को वापस लाने वाले और सबसे बेहतरीन तरीके से फिल्मों में प्रेमी के किरदार निभाने वाले सलमान को आज भी एक अदद प्रेमिका की तालाश है। इनका वैसे तो कई अभिनेत्रियों से सम्बन्ध रहा और इनके प्रशंसकों ने शादी तक के कयास लगा लिए पर हर बात उन्हें निराशा ही हाथ लगी। आज भी देश के सबसे प्रसिद्ध कुँवारे के रूप में इन्हें जाना जाता है।

Tiger zinda hai- Salman Khan and Katrina kaif

Courtesy: Twitter

इनके करोड़ों प्रशंसक की तरह हमें भी इनकी शादी का इंतजार है। शायद नये साल में शहनाई की गूंज सुनाई दे। फिलहाल जनमंच न्यूज़ टीम की तरफ से इन्हें जन्मदिन की ढेरों शुभकामनाएं।