BREAKING NEWS
Search
National Animal and Dairy Development Council

राष्ट्रीय पशु एवं डेयरी विकास परिषद: डेयरी और पशुपालन से बदलेगा किसानों की किस्मत, योजनाओं पर तैयारी शुरू

1
Share this news...

– किसानों को उचित प्रशिक्षण देकर कुशल बनाएगा परिषद…

– एक साथ पूरे देश में डेयरी और पशुपालन से संबंधित योजनाए होंगी शुरू…

– किसानों की आय दुगुना करने के लिए परिषद स्थापित करेगा अपने प्रशिक्षण केंद्र, जहां किसानों को दी जाएगी विशेष ट्रेनिंग…

Priyesh Kumar "Prince"

प्रियेश कुमार “प्रिंस” की रिपोर्ट,

कोलकाता। राष्ट्रीय पशु एवं डेयरी विकास परिषद जल्दी ही देश के तमाम राज्यों सहित पश्चिम बंगाल में अपनी नई यूनिट लगाकर प्रशिक्षण केंद्रों के माध्यम से कुशल किसानों की फौज तैयार करेगा। जिसके लिए परिषद ने योजनाओं को अमली जामा पहनाने की तैयारी शुरू कर दी है। राष्ट्रीय पशु एवं डेयरी विकास परिषद का मुख्य उद्देश्य पशुपालन एवं डेयरी के माध्यम से किसानों की आय दोगुना कर इनकी किस्मत चमकाना है।

परिषद जल्दी ही करेगा प्रशिक्षकों की नियुक्ति…

एक साथ पूरे देश मे पशुपालन और डेयरी विकास से संबंधित कार्यक्रम को चलाने के लिए परिषद ने योग्य उमीदवारों से आवेदन मांगे है। जो नियुक्त होने के बाद किसानों को कुशल प्रशिक्षण देकर डेयरी और पशुपालन के क्षेत्र में तैयार करेंगे।

किसानों की आय बढ़ाने पर होगा जोर…

परिषद का मुख्य उद्देश्य किसानों को व्यवसायिक कृषि से जोड़कर आय को बढ़ाने पर है। जिससे किसान खुशहाल और सम्मानजनक जिंदगी जी सके। इसी लिए किसानों को पशुपालन और डेयरी से जोड़कर परिषद देश के किसानों की आय को बढ़ाने पर जोर दे रहा है।

किसानों को मिलेगा आर्थिक सहयोग…

राष्ट्रीय पशु एवं डेयरी विकास परिषद उन प्रशिक्षित किसानों को वित्तीय संस्थाओं के माध्यम से आर्थिक सहयोग भी प्रदान कराएगा, ताकि किसान आसानी से पशुओ की खरीदारी कर डेयरी को शुरू कर सके। इसके लिए परिषद किसानों को सरकार द्वारा चलाई जा रही योजनाओं का भी लाभ उपलब्ध कराएगा।

rashtriya pashu awm deyari vikash parishad advertisment

जहां परिषद किसानों को आर्थिक मजबूती के लिए पहल कर रहा है, वहीं हजारो बेरोजगारों को संस्थान से जोड़कर रोजगार भी मुहैया करा रहा है। ऐसे में देखना है कि परिषद की मुहिम जमीनी रूप से कितना कारगर होती है।

Share this news...