आतंकवादियों को फंडिंग देने के मामले में पाकिस्तान को लगा जोरदार झटका, एफएटीएफ ने किया ग्रे लिस्ट में शामिल

janmanch
Share this news...

एक बार फिर आतंकवाद को बढ़ावा देने के मामले में पाकिस्तान का नाम सामने आया है।  आतंकवादियों को फंडिंग देने के मामले में पाकिस्तान को जोरदार झटका लगा है। दरह्सल, आतंकी फंडिंग को लेकर वित्तीय कार्रवाई कार्यबल (एफएटीएफ) ने पाकिस्तान को ‘ग्रे लिस्ट’ में दाल दिया है।

पेरिस में चल रही  एफएटीएफ बैठक में यह फैसला लिया  गया। वही इस सूचि में शामिल होने वाला पाकिस्तान नौवां देश है। पाकिस्तान से पहले इस सूचि में इथोपिया, सर्बिया, श्रीलंका, सीरिया, त्रिनिदाद एंड टोबैगो, ट्यूनिशिया और यमन देश शामिल है।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून की माने तो , एफएटीएफ की मुताबिक अगर यह नौ देश आतंकवादियों को फंडिंग और मनी लॉन्डरिंग के खिलाफ तत्काल कार्यवाई नहीं करता है तो ये अंतरराष्ट्रीय वित्त प्रणाली  में काफी परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

वही एफएटीएफ के इस फैसले का भारत ने स्वागत किया है।  मामले को लेकर विदेश मंत्रालय की ओर से  बयान जारी कर कहा गया है कि  एफएटीएफ के मानकों को पूरा करने के लिए पाकिस्तान को आतंकी फंडिंग को रोकने के लिए उच्च राजनीतिक प्रतिबद्धता दिखानी होगी।

fatf
janmanchnews

साथ ही विदेश मंत्री ने कहा की आज पाकिस्तान में हाफ़िज़ सईद जैसे बड़े आतंकी खुले आम घूम रहे है। लश्कर-ए-तैयबा, जमात उद दावा और जैश ए मोहम्मद जैसे संगठन आज भी वहां पर सक्रिए है।  उनके खिलाफ पाकिस्तान को कार्यवाई करनी चाहिए।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।