कोहरे से ट्रेनों की घटती रफ्तार को बढ़ायेगें 3डी व फ़ाग कैमरे: रेल मंत्री मनोज सिन्हा

Manoj Sinha
Rail Minister Manoj Sinha in DLW Varanasi...
Share this news...

इलेक्ट्रिक इंजन का शुभांरभ करनें डीरेका पहुँचे थे केंद्रीय रेलमंत्री मनोज सिन्हा…

–ताबिश अहमद

वाराणसी: सर्दी के दिनों में ट्रेनों की लेटलतीफी आम बात है। इस समस्या से निजात दिलाने के लिए रेलवे लगातार कोशिशें भी कर रहा है। घने कोहरे से निपटनेे के लिए रेलवे अब आधुनिक उपकरणों का सहारा लेने जा रही है।

इसी के तहत अब केन्‍द्र सरकार अब ट्रेनों में 3डी कैमरे लगाने जा रही है। माना जा रहा है कि आधुनिक कैमरों की बदौलत घने कोहरे में भी ट्रेन की रफ्तार पर अधिक प्रभाव नहीं पड़ेगा। हालांकि कैमरों के रेट को लेकर मामला अभी फंसा हुआ है।

वारणसी दौरे पर पहुंचे मनोज सिन्हा ने शुक्रवार को डीरेका में इलेक्ट्रिक इंजन का उद्धाटन किया। इसके बाद मीडिया से बात करते हुए उन्होंने इस बात को स्वीकार किया कि सर्दी के दिनों में कोहरे के चलते ट्रेनें लेट हो रही है। हालांकि ये कोई नई समस्या नहीं है।

उन्होंने कहा कि इस समस्‍या को दूर करने के लिए हम जल्द ही रेलवे इंजनो में फाग कैमरा लगाने जा रहे हैं। ट्रेनों के परिचालन को और बेहतर करने के लिए 3डी कैमरे लगाने की योजना है। रेल राज्यमंत्री मनोज सिन्हा ने कहा कि कुछ लोको इंजनो में फाग सेव डिवाईस लगाए गए हैं, लेकिन कुछ जगह लगाने से इसका समाधान नहीं होगा। वैज्ञानिक रूप से अभी तक कोहरे में लोको को चलाने के लिए कोई डिवाईस नहीं है। इसलिए कैमरे लगाने की तैयारी की गई है।

उन्होंने कहा कि कोहरे पर शोध करने वाले शिक्षण संस्थान इस पर शोध कर रहे हैं। जल्द ही हम इस समस्या का समाधान कर लेंगे।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।