Dr. P.K Mishra

देशी पशुओं को बढ़ावा देने के लिए ब्लाक स्तर पर होगा गोपाल पुरुस्कार योजना का कार्यक्रम

91
ईशू केशरवानी

ईशू केशरवानी

रीवा। देशी नस्ल के पशुओं को बढ़ावा देने के लिए रीवा के ब्लाक स्तर त्योंथर पर 7 जनवरी से लेकर 8 जनवरी आयोजित किया जाएगा। दरअसल, गोपाल पुरस्कार योजना इस योजना का मुख्य उद्देश्य देशी नस्ल के गाय और भैसो को बढ़ावा देना है।

आपको बताते चले कार्यक्रम पशु चिकित्सक कार्यालय परिसर त्योंथर में तमाम अधिकारियों के समक्ष सम्पन्न होगा। पशु चिकित्सा के ब्लाक प्रमुख डाॅ. पीके मिश्रा जी ने बताया कि गोपाल पुरस्कार का यह स्कीम लगभग 7 वर्षों से निरंतर चल रहा है और त्योथर ब्लाक में 2 साल से वो खुद इस योजना को सम्पन्न करा रहे हैं।

मिली जानकारी के मुताबिक यह आयोजन तीसरी बार किया जा रहा है। गोपाल पुरस्कार के इस योजना के बारे जानकारी देते हुए डॉ. पीके मिश्रा जी ने बताया कि इस स्कीम में वो पशु मालिक कार्यक्रम में हिस्सा ले सकते हैं, जिनकी गाय 4 लीटर और भैस 6 लीटर या उससे अधिक का दूध प्रतिदिन देती हो वो इस योजना में  शामिल हो सकते हैं।

इस कार्यक्रम में पशुओं के तीन टाइम के दूध की गणना कर 9 जनवरी को तमाम अधिकारियों के समक्ष विजेता घोषित किया जाएगा और विजेता को निम्न अनुसार इनाम दिया जाएगा। जिसमें प्रथम विजेता को दस हजार रूपये द्वितीय विजेता को साढ़े सात हजार रूपये तथा तृतीय विजेता को पांच हजार रूपये का इनाम दिया जाएगा।

साथ ही मिश्रा जी ने बताया कि भाग लेने वाले पशु और मालिकों के लिए रहने खाने और ठहरने कि पूरी व्यवस्था की गई है। मिश्राजी ने ये भी बताया कि इसी तरह जिला स्तर में भी इसी तरह योजना सम्पन्न होगा।

कार्यक्रम के मुख्य अतिथि त्योथर विधायक माननीय श्यामलाल द्विवेदी जी रहेगे। कार्यक्रम में जनपद अध्यक्ष, कृषि समिति के अध्यक्ष, सीओ, त्योथर  मुख्य नगर पालिका अधिकारी और अध्यक्ष  तथा त्योथर एसडीएम के उपस्थित में सम्पन्न होगा।