सूरत में ईवीएम में गड़बड़ी पर भारी प्रदर्शन, सरकार पर वोट चुरानें का लोग लगा रहे हैं आरोप

EVM Protest
Janmanchnews.com
Share this news...

उत्तरप्रदेश में हुये विधानसभा चुनावों में अखिलेश यादव और मायावती ने भी ईवीएम गड़बड़ी का आरोप लगाया था…

Shabab Khan
शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

 

 

 

 

 

सूरत: हारी हुई राजनीतिक पार्टी या प्रत्याशी का ईवीएम में गड़बड़ी का अारोप एक बात है और आम जनता या मतदाताओं द्वारा सरकार पर यही आरोप लगाना बिल्कुल अलग बात। मतदाताओं को पता होता है कि उन्होने किसे वोट दिया, यदि किसी प्रत्याशी को मतदाताओं द्वारा भारी वोट देनें के बाद भी वह पार्टी हार जाती है तो लोगों का गुस्सा लाज़मी है।

यही गुस्सा आज गुजरात के सूरत शहर में नजर आया। लोगो की भारी भीड़ सड़कों पर उतर आई, हाथों में ईवीएम में गड़बड़ी का प्लेकार्ड लिये लोगों नें सूरत की सड़को पर भारी विरोध-प्रदर्शन किया, सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। अाम लोगो का मानना है कि हाल ही में सम्पन्न गुजरात विधानसभा चुनाव में ईवीएम में गड़बड़ी करके उनके वोटो को चुराया गया है। इस प्रदर्शन के दौरान लोगों ने अपने हाथ में पोस्टर भी लिए हुए थे जिन पर ‘वोट चोरी बंद करो’ और ‘ईवीएम हटाओ लोकतंत्र बचाओ’ जैसी बातें लिखी हुई थी

गुजरात विधान सभा चुनावों से पहले कांग्रेस और भाजपा दोनों ही पार्टियों ने ज्यादा से ज्यादा वोट हासिल करने के लिए अपनी एड़ी चोटी का जोर लगा दिया था। इन चुनावों के नतीजे भाजपा के पक्ष मे आये लेकिन मतदाताओं को इस चुनावी नतीजों पर विश्वास नही हो रहा। यह पूछने पर कि क्या इस प्रदर्शन के पीछे किसी हारी हुई राजनीतिक पार्टी का हाथ है तो लोगों ने बताया कि यह अाम मतदाताओं का विरोध-प्रदर्शन है न कि किसी खास पार्टी का।

ईवीएम आज का मुद्दा नहीं है यह काफी लम्बे समय से चला आ रहा है। अभी हाल ही में उत्तर प्रदेश में हुए निकाय चुनावों में भी अखिलेश यादव और मायावती ने ईवीएम में गड़बड़ी का मुद्दा उठाया था जिसपर भाजपा ने मौन साध रखा है। पूर्व चुनाव आयुक्त कृष्णामूर्ती भी भारतीय जनता पार्टी पर ईवीएम में गड़बड़ी करके चुनाव जीतने का आरोप खुलकर लगा चुके हैं।

लगातार पूरे देश में जगह जगह ईवीएम का बहिष्कार कर बैलेट पेपर से वोट करवाने की मांग की जा रही है इसके बाद भी सरकार के कान पर जूं नहीं रेंग रही है। लगातार ईवीएम पर उठ रहे सवालों से अब लोगों को भी सरकार की मंशा पर शक होने लगा है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।