उफ़्फ़् ये गर्मी…त्वचा की कैसे करें देखभाल? जानने के लिए पढ़ें ये रिपोर्ट

Janmanchnews.com
Share this news...
Shikha Priyadarshni-Janmanchnews.com
शिखा प्रियदर्शिनी

लाइफ डेस्क। गर्मियां शुरू हो गई है। ऐसे में खुद को और अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखना सबसे ज्यादा आवश्यक होता है। गर्मियों में खान पान की विशेष देखभाल करनी होती है। एक्सपर्ट कहते हैं कि अपनी त्वचा की सुरक्षा के लिए धूप से चेहरे को बचाना चाहिये मगर ऐसा कर पाना काफी मुश्‍किल होता है। धूप में बहुत ज्यादा बाहर निकलने से कई तरह की परेशानी होती है।

ऐसे में जरूरत होती है, अच्छे स्किन केयर की जो आपको हर वक्‍त तरोताजा बनाए रखने में कामयाब हो। गर्मियों में स्‍किन पर मुंहासे, झाइयां और सनबर्न की समस्‍या आम बात हो जाती है। स्‍किन केयर टिप्‍स में सबसे पहले आता है कि चेहरे पर सनस्‍क्रीन लगाया जाए और खुद को पूरी तरह से तरोताजा रखा जाए।

summer day
Janmanchnews.com

इसके अलावा आपको स्‍किन के लिये बाजारू नहीं बल्‍कि ऐसे नेचुरल प्रोडक्‍ट्स का उपयोग करना चाहिये जो आपको बिना किसी नुकसान के फायदा पहुंचाएं। आपको अपने ब्‍यूटी रिजाइम में काफी सारे चेंज करने होंगे जिससे आपको एक gorgeous skin मिल सके। आज हम बात करेंगे कि गर्मियों में स्‍किन की समस्‍याओं से निजात पाने के लिये कौन कौन सी नेचुरल चीजों का प्रयोग करें।

1. खीरा 

खीरा स्‍किन को ठंडक पहुंचाता है और गर्मियों में स्‍किन केयर की सामग्रियों में इसी का सबसे ज्‍यादा उपयोग भी होता है। यह ना केवल स्‍किन को सूरज की तेज आंच से बचाता है बल्‍कि स्‍किन को स्‍मूथ भी बनाता है। यह आपकी स्‍किन को फ्रेश और चमकदार लुक देगा।

कैसे करें प्रयोग: 

अपनी स्‍किन को या तो खीरे के रस से धो लें या फिर खीरे के पेस्‍ट को चेहरे पर रोज लगाएं। इससे आपकी स्‍किन पूरी गर्मियों में हेल्‍दी बनी रहेगी।

2. विच हेजल 

यह एक प्राकृतिक astringent है जो गर्मियों में निकलने वाले मुंहासों और ब्रेकआउट से मुक्‍ती दिलाता है।

कैसे करें प्रयोग: 

विच हेजल और कुछ बूंद गुलाबजल की मिक्‍स कर लें और इसे अपने पूरे चेहरे पर लगा लें। इसको हफ्ते में एक बार लगाएं जिससे आपको प्रभावशाली रिजल्‍ट मिले।

3. तरबूज

तरबूज में लगभग 80% पानी होता है जो कि आपकी स्‍किन को हाइड्रेट तो करता ही है साथ गर्मियों में उसे फ्रेश लुक भी देता है।

कैसे करें प्रयोग: 

अपने पूरे चेहरे पर तरबूज के एक छोटे टुकड़े को रगड़ें। फिर इसे 20 मिनट तक ऐसे ही छोड़ कर बाद में ठंडे पानी से चेहरा धो लें।

4. संतरे के छिलके का पाउडर 

इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट गुण त्वचा को निखारने का काम करता है। अगर आप ग्लोइंग और बेदाग त्वचा की इच्छा रखते हैं तो एक बार संतरे के छिलके को जरूर इस्तेमाल कर के देखें।

कैसे करें प्रयोग: 

सन टैन और डार्क स्‍पॉट को मिटाने के लिये संतरे के छिलके का पावडर अपने किसी भी फेस पैक में मिक्‍स कर के लगा सकती हैं। संतरे के छिलके के पाउडर में कुछ मत्रा दही की मिलाकर इसे चेहरे पर लगाने से सूक्ष्म रंध्र खुल जाते हैं और साथ ही ब्लैक हेड्स भी साफ हो जाते हैं।

5. आर्गन ऑइल 

इस तेल में ढेर सारा विटामिन ई होता है जो कि स्‍किन को अच्‍छी तरह से नम करता है। यह स्‍किन को हाइड्रेट कर के उसका रूखापन मिटाता है।

कैसे करें प्रयोग:

अपनी हथेली पर इस तेल की कुछ बूंदे लेकर मिक्‍स करें और उसे चेहरे पर लगाएं। इससे चेहरे को मसाज करें। ऐसा हर हफ्ते करें और स्‍किन की सभी समस्‍याओं से छुटकारा पाएं।

6. एलो वेरा जेल

एलो वेरा जेल को चेहरे की हर समस्‍या का इलाज बताया गया है। गर्मियों में सनबर्न होने की दिक्‍कत को आप इससे दूर कर सकती हैं और चेहरे को नमी प्रदान कर सकती हैं।

कैसे करें प्रयोग: 

नहाने से पहले एलो वेरा जेल लेकर अपने चेहरे पर मसाज करें। या फिर आप चाहें तो एलो वेरा जेल लेकर उसे आइस ट्रे में जमा कर रोजाना इससे चेहरे की मसाज कर सकती हैं।

7. गुलाब जल

गर्मियों में हर तरह की तकलीफ को दूर करने के लिये रोज वॉटर का प्रयोग किया जाता है।

कैसे करें प्रयोग:

रोज रात में सोने से पहले अपने चेहरे को कॉटन बॉल में रोज वॉटर डुबो कर चेहरे पर लगाएं। ऐसा करने से आप देंखेगी कि सुबह आपका चेहरा काफी खिला खिला रहेगा। या फिर अपनी स्‍किन को हाइड्रेट रखने के लिये इसका प्रयोग दिन में कभी भी कर सकती हैं।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।