गेंहू क्रय में शिथिलता मिली तो नपेगें केन्द्र प्रभारी: जिलाधिकारी

जिलाधिकारी दीपक मीणा
File Photo: जिलाधिकारी दीपक मीणा
Share this news...
Mithiliesh Pathak
मिथिलेश पाठक

श्रावस्ती। प्रदेश सरकार किसानों के उत्थान हेतु दृढं संकल्पित हैं। इसलिए किसान खुशहाल होगा तो निश्चित ही हमारे समाज के साथ ही देश प्रदेश भी खुशहाल होगा यदि किसी भी तरह की लापरवाही मिली तो सम्बन्धित के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

किसानों का एक-एक दाना गेंहूँ केन्द्र प्रभारी खरीदना सुनिश्चित करें। यदि किसी भी केन्द्र प्रभारी द्वारा गेंहू खरीदने में आनाकानी की गई तो निश्चित ही उनके खिलाफ कड़ी कार्यवाही सुनिश्चित की जाएगी।

यह निर्देश विकास खण्ड इकौना के इलाके के पीसीएफ द्वारा संचालित गेंहू क्रय केन्द्र कटरा का निरीक्षण करने के दौरान जिलाधिकारी दीपक मीणा ने दी है।

निरीक्षण में पाया गया कि नमी मापक यंत्र तथा दो इलेक्ट्रानिक कांटा की जगह केवल एक ही कांटा मिला। जिस पर क्रय केन्द्र प्रभारी हरिशरण सिंह को कड़ी फटकार लगाते हुए सभी व्यवस्था दुरूस्त करने का निर्देश दिया। किसानों द्वारा गेंहू खरीद तथा भुगतान की स्थिति के बारे में जानकारी ली जिसमें अवगत कराया गया कि अभी तक केवल 16 किसानों का गेंहू खरीदा गया हैं जिसमें केवल 03 किसानों का ही भुगतान हो पाया है जिस पर जिलाधिकारी ने क्रय केन्द्र प्रभारी को निर्देश दिया कि जल्द से जल्द शेष किसानों का भुगतान कर अवगत करावें।

जिलाधिकारी ने जनपद के सभी गेंहू क्रय केन्द्र प्रभारियों को निर्देश दिया है कि किसानों का गेंहू जल्द से जल्द खरीदा जाए और उनका समय से भुगतान किया जा सके। उन्होंने निर्देश दिया कि जनपद के सभी गेंहू क्रय केन्द्र प्रभारी किसानों का मोबाइल नम्बर जरूर अकिंत करें यदि मोबाइल नम्बर फर्जी पाया गया तो सम्बन्धित गेंहू क्रय केन्द्र प्रभारी के खिलाफ सख्त कार्यवाही की जाएगी। 

जिले में कुल 34 गेंहू क्रय केन्द्र स्थापित किये गये हैं और गेंहू का समर्थन मूल्य 1735/- प्रति कुन्तल सरकार द्वारा निर्धारित किया गया है और किसानों का गेंहू खरीद करते समय उतराई और छनाई के रूप में जो 10 रू0 प्रतिकुन्तल किसानों से लिया जाता है उसकी वापसी भी किसानों के गेंहू खरीद का भुगतान के समय वापस किया जाता है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।