जिले में कई वर्षो से चल रही है अवैध लकड़ी का कारोबार

Illegal wood
Janmanchnews.com
Share this news...
Rohit Kumar Mishra
रोहित कुमार मिश्रा

चाईबासा (जगन्नाथपुर)। जगन्नाथपुर अनुमंडल के हाटगम्हरिया थाना क्षेत्र के अंतर्गत पड़ने वाली कोचड़ा के बुरूसाई गांव में सोमवार की रात पवित्रो प्रधान के घर हाटगम्हरिया वन क्षेत्र के वन पदाधिकारी द्वारा छापामारी की गई। लेकिन छोटा हाथी में लदे साल लकड़ी के बोटी को थाना पहुंचाने के लिए जब्त वाहन कि चाभी वाहन मालिक से मांगा गया था। लेकिन पवित्रो प्रधान द्वारा नहीं दिये जाने के वन रक्षकों को घर के बाहर रात (आग) ताप कर रात गुजारनी पड़ी।

जबकी इन क्षेत्रों में भी आये दिन हाथियों का आना जाना लगा रहता है। ज्ञात हो कि इसके पूर्व भी कोचड़ा में जगन्नाथपुर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी मनोज झा द्वारा छापा मारी किया गया था। जिस दौरान लाखों की किमती वेश लकड़ियों से बना सात आठ पलंग और भारी मात्रा में किमती लकड़ी बरामद किया गया था।

इन घटनाओं के बाद भी इन क्षेत्रों में अवैध रूप से लकड़ी कि कटाई नहीं रूक रही है। बताया जाता है कि पवित्रो प्रधान के पुत्र जितेंद्र प्रधान द्वारा पिछले कई वर्षो से अवैध लकड़ी का कारोबार कर रहा है, लेकिन इसके बिरूद्ध प्रशासन द्बारा कभी भी कार्रवाई नहीं हुई थी। इस छापामारी को लेकर क्षेत्र में लोगों के बींच चर्चा का विषय बन गया है।

वहीं छापेमारी के दौरान गांव के ग्रामीणों की भीड़ लगी रही। ज्ञात हो कि इधर पवित्रों प्रधान द्वारा जब्त वाहन का चाभी नहीं देने पर वनपदाधिकारी द्वारा हाटगम्हरिया थाना के अधिकारी व गांव के ग्रामीण मुंडा प्रवीर बेहरा को साथ लाये थे। तब जा कर लकड़ी समेत वाहन को जब्द कर ले गये।

वहीं इस सबंध में वनपाल दशरथ सिंह सरदार ने बताया कि सोमवार को मैं गस्ती के लिए निकला था। इसी दौरान गुप्ता सूचना मिला था की टाटा मैजिक लाल रंग का में काफी संख्या पर अवैध लकड़ी है। इसी के अलोक में देखा तो मामला सच हुअा।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।