वाराणसी एयरपोर्ट पर टल गया बड़ा हादसा, रन-वे पर आमने-सामने आ गए दो विमान टकराने से बचे

विमान
Indigo and SpiceJet Aircraft collision averted on Varanasi International Airport...
Share this news...

इंडिगो का विमान जब रन-वे पर उड़ान भरने के लिए रफ्तार पकड़ रहा था उसी समय स्पाईस जेट का विमान उसके सामने अचानक आ गया…

Shabab Khan
शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

 

 

 

 

 

 

वाराणसी: लाल बहादुर शास्त्री अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के रन-वे पर मंगलवार को दो विमानों के आमन-सामने आ जाने से खलबली मच गई। पायलट की सतर्कता से विमान आपस में टकराने से बाल-बाल बच गए।

अधिकारियों की माने तो एक विमान के पायलट की बड़ी लापरवाही की वहीं दूसरे पायलट की सूझबूझ के चलते बड़ा हादसा होने से रह गया और सभी यात्रियों की जान बचा लिया। पूरे मामले की रिपोर्ट बीसीएएस तथा डीजीसीए को भेज दिया गया। इस घटना के दौरान एयरपोर्ट पर हड़कंप की स्थिति रही।

जानकारी के अनुसार मंगलवार की सुबह साढ़े दस बजे दिल्ली जाने वाला इंडिगो एयरलाइंस का विमान 6ई 3175 उड़ान भरने के लिये रनवे पर पहुंचा। जैसे ही रफ्तार भरा उसी समय स्पाइसजेट एयरलाइंस का विमान एसजी 705 भी होल्डिंग प्वाइंट से 10 मीटर रनवे की तरफ चला गया।

इंडिगो विमान की कमान संभाल रहे पायलट ने रनवे पर सामने विमान देखते ही इमरजेंसी ब्रेक का प्रयोग करते हुए विमान को रोक लिया। वहीं दूसरी स्पाइसजेट के विमान का पायलट भी विमान को रोक लिया। इससे दोनों विमान में बैठे सभी लोग बाल-बाल बच गये।

डेढ़ घंटे की देरी से उड़ा विमान
इमरजेंसी ब्रेक लगने के चलते इंडिगो एयरलाइंस के विमान में बैठे बुरी तरह डर गये। इसके बाद इंडिगो एयरलाइंस के विमान को पायलट ने वापस ला कर एप्रन पर खड़ा कर दिया।

वहीं स्पाइसजेट के पायलट को बुलाकर पूछताछ व जांच पड़ताल करने के बाद दिल्ली के लिये रवाना कर दिया गया। वहीं इंडिगो के विमान की जांच पड़ताल की गयी। डेढ़ घंटे की देरी से इंडिगो एयरलाइंस का विमान दिल्ली के लिये उड़ान भर सका।

वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि एटीसी ने स्पाइसजेट के विमान को फिलहाल होल्डिंग प्वाइंट पर खड़े रहने के निर्देश दिये थे। इंडिगो के बाद उसे उड़ान भरना था। प्रथम दृष्टया उसकी गलती नजर आ रही है।

एयरपोर्ट निदेशक एके राय ने बताया कि प्रथम दृष्टया स्पाइस जेट के पायलट की गलती नजर आ रही है। उसे तत्काल बुलाया गया। बाद में जांच पड़ताल के बाद जाने दिया गया। पूरे मामले से उच्चाधिकारियों को अवगत करा दिया गया है। विभागीय जांच की जायेगी उसके बाद ही स्थिति स्पष्ट होगी।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।