मध्यप्रदेश के इस शहर से फेसबुक के संस्थापक मार्क जुकरबर्ग को समन जारी किया

Facebook
Janmanchnews.com
Share this news...
Sarvesh Tyagi
सर्वेश त्यागी

भोपाल। मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल की जिला अदालत ने फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग को समन जारी किया है। जानकारी के मुताबिक स्वप्निल राय नाम के व्यक्ति ने फेसबुक और मार्क जुकेरबर्ग के खिलाफ भोपाल जिला अदालत में याचिका दायर की थी। कोर्ट ने इस पर सुनवाई करते हुए जकरबर्ग को समन जारी किया है, साथ ही 20 जून तक इस मामले में अपना जवाब पेश करने के निर्देश जारी किए हैं।

आपको बता दें कि ‘द ट्रेड बुक’ के संस्थापक स्वप्निल राय ने भोपाल जिला कोर्ट में फेसबुक के विरुद्ध मामला दायर किया था। अपनी याचिका में स्वप्निल ने कहा था कि फेसबुक और उसके संस्थापक मार्क जकरबर्ग ने उनकी कम्पनी के ट्रेड मार्क ‘ट्रेड फीड’ का उल्लंघन किया है।

अपनी याचिका में उन्होंने ये भी कहा था कि फेसबुक और मार्क जकरबर्ग द्वारा उनके पोर्टल को अनुचित तरीके से रोकने का प्रयास किया गया था। स्वप्निल का कहना था कि उन्हें फेसबुक के वकीलों द्वारा धमकी भरे नोटिस भेजकर रोकने का प्रयास किया गया है।

इस मामले को लेकर स्वपनिल राय ने कोर्ट से ये भी अनुरोध किया था कि तत्काल प्रभाव से फेसबुक के न्यूज फीड में बिजनेस इंफॉर्मेशन एवं ट्रेड इंफॉर्मेशन पब्लिश करने में रोक लगाई जाए। गुरूवार को कोर्ट ने इस मामले पर सुनवाई करते हुए फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग एवं उनकी कंपनी को समन जारी किया गया है।

स्वप्निल राय के मुताबिक उन्होंने विश्वस्तरीय ट्रेड प्लेटफॉर्म्स से प्रभावित होकर www.thetradebook.org की स्थापना की थी। राय के मुताबिक फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन, व्हाट्सएप आदि सब पश्चिम देशों की देन है जबकि चीन भी अपना ग्लोबल प्लेटफॉर्म अलीबाबा विश्व को दे चुका है, लेकिन भारतीयों के पास अभी तक किसी भी तरह का ग्लोबल प्लेटफॉर्म नहीं था।

इसे देखते हुए उन्होंने ट्रेड बुक www.thetradebook.org नाम का एक नया कॉन्सेप्ट लॉन्च करने की कोशिश की, ताकि भारत से विश्व को एक नवीन ग्लोबल प्लेटफॉर्म दिया जा सके।

स्वप्निल ने ये भी बताया कि इस कॉन्सेप्ट के लिए उन्होंने फेसबुक से मिलने की भी कोशिश की थी, लेकिन वे सफल नहीं हो सके, और अब फेसबुक ही उनके ट्रेड मार्क का उल्लंघन कर रहा है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।