जेट एयरवेज की एयर होस्टेस दिल्ली हवाई अड्डे पर 3.2 करोड़ रुपये के साथ गिरफ़्तार

Air Hostess
An Air hostess attached to Jet Airways detains for carrying 4.80Lacs US Dollars...
Share this news...

इंडिया से डॉलर विदेशों में भेजकर सोना खरीदा जाता था जो बाद में अवैध तरीके से भारत आता था…

Shabab Khan
शबाब ख़ान (वरिष्ठ पत्रकार)

 

 

 

 

 

नई दिल्ली: एक आधिकारिक बयान के मुताबिक, जेट एयरवेज की एक महिला एयर क्रु को राजस्व खुफिया निदेशालय (डीआरआई) ने देश से 4,80,200 डालर निकालकर विदेश ले जाने का प्रयास करने के आरोप में गिरफ्तार किया गया है। आरोपी को डीआरआई अधिकारियों ने सोमवार को हांगकांग के लिये उड़ान भरने से रोका और उसके सामानों की गहन पड़ताल की। डीआरआई अधिकारियों को एयर होस्टेस के लगेज से एल्युमुनियम फॉयल में लपेटकर रखे गये 4,80,200 डॉलर (लगभग 3.21 करोड़ रुपये) मिले।

इस एयरहोस्टेस ने इतनी ज्यादा रकम को छुपाने के लिए जिस तरीके का सहारा लिया उसे देखकर DRI की टीम भी हैरान रह गयी। महिला ने डॉलर्स को छुपाने के लिए उन्हें एल्युमीनियम फॉयल से लपेटकर उसे किसी खाने की चीज़ जैसा बना दिया था। देखने में ये बिल्कुल सैण्डविच या उसी तरह का कोई खाद्य पदार्थ जैसा ही लग रहा था।

“जांच में पाया गया कि क्रु एक एजेंट के साथ काम कर रही थी जो विवेक विहार, नई दिल्ली इलाके के रहने वाला अमित मल्होत्रा ​​नाम का व्यक्ति है,” एक वरिष्ठ डीआरआई अधिकारी ने कहा। उन्होंने कहा कि “अमित मल्होत्रा फ्लाईट क्रु के माध्यम से ​​विदेशी मुद्रा की तस्करी करता था। वह किसी तरह फ्लाईट क्रु के सदस्यों से दोस्ती गांठ लेता था और फिर उन्हे इस्तमाल करता था।”

अधिकारी ने कहा, “मल्होत्रा ​​दिल्ली के कुछ बड़े बुलियन (सोना) डीलरों से पैसे इकट्ठा करके एयर होस्टेस की मदद से विदेशों में डॉलर भेज देता था। उन पैसों को विदेशों में सोने की खरीद के लिए इस्तेमाल किया जा रहा था। बाद में सोने को भारत में अवैध रूप से भेजा जाता था।”

मल्होत्रा ​​ने छह महीने पहले भारत की एक फ्लाईट के दौरान जेट एयरवेज के क्रू के साथ दोस्ती किया था। अधिकारी ने कहा कि डीआरआई को जेट एयरवेज के कुछ अन्य सदस्यों पर भी विदेशी मुद्रा की तस्करी के मामले में संदेह है।

“मल्होत्रा ​​पिछले एक साल से अवैध रूप से विदेशी मुद्रा तस्करी कर रहा था, इस मामले में कुछ अन्य एयर क्रु मेंबर शामिल हैं। हम इस सिंडिकेट में शामिल बुलियन डीलरों के विवरणों का पता लगाने की भी कोशिश कर रहे हैं।” डीआरआई अधिकारी ने बताया।

मल्होत्रा ​​और जेट एयरवेज की एयर होस्टेस को गिरफ्तार कर लिया गया है। पूछताछ के बाद जेट एयरवेज़ के अन्य क्रु मेंबर को भी गिरफ़्तार किया जा सकता है। सोने के डीलरों को भी विदेशी मुद्रा अधिनियम में गिरफ़्तार किया जा सकता है।

shabab@janmanchnews.com

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।