चाहती है छुटकारा व्हाईट हेड से…अपनाइये इन तरीकों को

face care
File Photo: Life Style
Share this news...

शिखा प्रियदर्शिनी,

लाइफ डेस्क: आज के समय फैशन का समय है। हर कोई अपने अनुरुप ही अपना ख्याल रखता है। जिससे कि वह किसी से कम न लगे, लेकिन आज कि लाइफ में इतना हम व्यस्त हो गए है कि खुद के लिए इतना समय नहीं निकाल पाते।

जिसके कारण हमें स्किन संबंधी कई समस्याओं से होकर गुजरना पडता है। साथ ही इतना अधिक प्रदूषण होने के कारण पिपंल, ब्लैक हैड्स, दाग-दब्बों की समस्या होना आम बात हो जाती है। जिसके लिए हम मार्केट से कई तरह के प्रोडक्ट यूज करते है।

आप जानते है कि इनका साइड इफेक्ट भी अधिक होता है। इन्हीं में से एक समस्या है व्हाइट हेड्स होना। जिसके कारण आपका चेहरा बदसूरत हो जाता है। जिसके लिए आप घंटो पार्लर में बैठे रहते है। जिसके कारण आप समय के साथ-साथ पैसे की भी बरबादी होती है।

आमतौर पर ये नाक, गाल और माथे पर छोटे-छोटे फुंसियों के रूप में निकलते हैं। इससे बचने के लिए आप नियमित रूप से अपने चेहरे को सैलिसिलिक एसिड युक्त क्लींजर से धोना चाहिए। अगर आप चाहते है कि घर पर ही बिना पैसे लगाएं इस समस्या से निजात मिल जाए तो इन घरेलू उपायों को अपनाएं।

1. नीम और हल्दी- इन दोनों में ही अपने औषधीय गुणों के लिए जाने जाते हैं। इन दोनों में पाए जाने वाले एंटी-ऑक्सीडेंट क्षमताओं के कारण ये व्हाइटहेड को दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए नीम की कुछ पत्तियां लें और इसमें एक चुटकी हल्दी मिलाकर इसे पीस लें। फिर इस पेस्ट को अपने चेहरे में ठीक ढंग से लगा लेँ। 10 मिनट इसी तरह लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपको व्हाइट हेड्स से निजात मिल जाएगा।

2. संतरे के छिलके- संतरा का छिलका सौंदर्य के लिए वरदान है। अगर आप व्हाइट हेड्स से निजात पाना चाहते है तो एक चम्मच सूखे संतरे के छिलकों का पाउडर और इसमें ताजा दूध मिलाकर इसका पेस्ट बनाएं और इसे अपने चेहरे में ठीक ढंग से लगाएं। इसे कम से कम 15 मिनट इसी तरह लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। यह फेसपैक व्हाइटहेड को दूर करने के साथ ही चेहरे को ताजगी से भर देता है।

3. बेकिंग सोडा- इसके गुणों के बारें में कौन नहीं जानता है। ये सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी फायदेमंद है। अगहर आपके चेहरे में व्हाइट हेड्स है तो ये आपके लिए फायदेमंद हो सकता है। इसके लिए 1 बाउल में एक चम्मच बेकिंग सोड़ा और आवश्कतानुसार पानी मिला पेस्ट बनाएं।

इसके बाद इसे सीधे व्हाइटहेड वाली जगह पर लगाएं और 10 मिनट बाद साफ पानी से धो लें। इससे आपको व्हाइट हेड्स से निजात मिल जाएगा। अदगर आप चाहते है कि इससे जल्दी निजात मिले तो इसके लिए इसे सप्ताह में कम से कम दो बार यूज करें।

4. लेमन जूस- नींबू पानी आपकी सेहत के साथ-साथ आपकी स्किन को भी जवां रखता है। ये स्किन संबंधी कई समस्यओं से निजात दिला देता है। इसनें अधिक मात्रा में विटामिन सी और अल्फा हाइड्रॉक्सिल एसिड पाया जाता है जो कि आपको व्हाइटहेड्स से निजात दिलाएगा। इसके लिए कॉटन बॉल में थोड़ा सा नींबू का रस लें अपने चेहरे में लगाएं। 20 मिनट इसी तरह लगा रहने के बाद साफ पानी से धों लें। इससे आपको आराम मिलेगा।

5. दालचीनी- व्हाइट हेड्स से निजात आप दालचीनी से पा सकते है। वैसे तो इसका इस्तेमाल खाना में एक गरम मसाला के रुप में किया जाता है, लेकिन ये सेहत के साथ-साथ सौंदर्य के लिए भी काफी फायदेमंद है। इसके लिए आप एक बाउल में ओट्स पाउडर लें और इसमें दालचीनी पाउडर, पानी डालकर अच्छी तरह से मिला लें।

इसके बाद इसके स्क्रब की तरह अपने चेहरे में ठीक ढंग से लगाएं। और 15 मिनट इसी तरह लगा रहने के बाद साफ पानी से धो लें। इससे न सिर्फ त्वचा के छिद्रों को खोल देते हैं बल्कि ये स्किन को मुंहासों से भी बचाते हैं।

Shikha@janmanchnews.com

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।