हॉकर

हॉकर नें घर में छिपा रखे थे 3 दर्जन सिलेंडर, रीफिलिंग करते समय लगी आग तो मच गया कोहराम

67

बुलन्दशहर सिटी के आदर्श नगर का मामला, रह-रहकर फटते सिलेंडर से दहलता रहा पूरा ईलाका, घर छोड़कर भागे लोग…

Sunil Raghav

सुनिल राघव

 

 

 

 

 

 

बुलंदशहर: शहर के बीचोबीच आदर्श नगर उस समय भीषण विस्फोट से थर्रा गया जब पड़ोस में किराये के मकान में रहने वाले एलपीजी हॉकर के घर में एक के बाद एक सिलेंडर में विस्फोट होने लगा। देखते ही देखते पूरा घर आग की चपेट में आ गया। जैसे ही लोगों को जानकारी हुई कि विस्फोट सिलेंडर फटने से हो रहा है तथा कथित हॉकर के घर में सिलेंडरों को स्टोर करके रखा गया है वैसे ही आस-पड़ोस के लोगों में भगदड़ मच गई, लोग अपने-अपने घरों को छोड़कर करीब के एक आम के बाग़ में जाकर खड़े हो गये, जाहिर है लोगों को पता था कि सिलेंडर फटने से उसका एक हिस्सा रॉकेट की तरह हवा में उड़ जाता है और वो कहीं भी गिर सकता है।

सिलेंडरों

House collapse as stored LPG Cylinder caught fire in Bulandshaher…

जिस मकान में ये हादसा हुआ है उस मकान के लोहे के लेंटर सहित दीवारों के परखच्चे उड़ गये। साथ ही घर में मौजूद लाखो रूपए का सामान जलकर राख हो गया। इन भयंकर धमाको के होने से आस पास के मकानों में दरारें पड़ गई और लोगों में दहशत व्याप्त है।

जानकारी के अनुसार एक गैस एजेंसी का हाॅकर इस मकान में लगभग तीन महीने से किराये पर रह रहा था जिसने एक कमरे में भारी तादाद में गैस सिलेंडरों को स्टॉक करके रखा था। बताया जाता है कि हॉकर अवैध रूप से इस मकान में सिलेंडरों से गैस निकालता था। पुलिस को भी आशंका है कि हॉकर गैस रिफलिंग करता था और रिफलिंग करते समय ही ये आग लगी है।

आग इतनी प्रचंड थी कि उस पर काबू पाने लिए फॉयर ब्रिगेड की तीन गाड़ियों को दो घंटे कड़ी मशक्कत करना पड़ा। घटना के बाद आरोपी हॉकर और उसकी पत्नी घटना स्थल से फरार हो गये।

पुलिस ने हाॅकर और मकान मालिक सहित गैस एजेंसी के मालिक और मैनेजर के खिलाफ मुकदमा दर्ज करके आरोपियों की तलाश शुरु कर दी है। मौके से पुलिस ने 37 जले हुए क्षतिग्रस्त सिलेंडर व 5 फटे गैस सिलेंडर बरामद किये हैं।