क्रेडिट कार्ड हैक कर अमेरिका में हुई खरीददारी, पुलिस और साईबर सेल भी हैरान!

dr anjali jain
janmanchnews.com
Share this news...

सर्वेश त्यागी की रिपोर्ट,

ग्वालियर। महानगर में कल अजीबोगरीब मामला सामने आया जिसमें बिना ओ.टी.पी. के क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग हो गई वो भी अमेरिका में, और कार्ड धारक ग्वालियर शहर में। दरअसल शहर की लेडी डॉक्टर अंजलि जैन के मोबाइल फोन पर एसएमएस आया कि उन्होंने 1876 डॉलर की शॉपिंग अमेरिका में कर ली है।

वह कुछ समझ पाती, इसके पहले एक और एसएसएम आया, जिसमें 532 डॉलर की शॉपिंग हो चुकी और उन्होंने सबसे पहले तो कॉल सेंटर फोन करके कार्ड को ब्लॉक करा दिया उसके बाद भी हैकर्स ने उनके कार्ड से तीन बार शॉपिंग की कोशिश कर चुके हैं। डॉ. अंजलि जैन पुलिस की सायबर सेल और कार्ड कंपनी में इसकी शिकायत कर दी है।

यह है पूरा मामला-

डॉ अंजलि जैन ग्वालियर में गायनाकोलॉजिस्ट हैं उनके पास स्टेट बैंक का क्रेडिट कार्ड है, 29 अगस्त को उनके मोबाइल पर एसएमएस आया कि उन्होंने एक अमेरिकन बेवसाइट 1876 डॉलर की शॉपिंग क्रेडिट कार्ड से की है। डॉ जैन कुछ समझ पातीं इसके पहले एक और मैसेज आ गया, जिसमें बताया गया कि उन्होंने अमेरिका की एक और बेवसाइट पर 532 डॉलर की शॉपिंग कर ली है। वे हैरान रह गईं  क्योंकि वे तो ग्वालियर में थी और शॉपिंग अमेरिका में हो रही थी।

 उन्होंने तुरंत पहले कॉल सेंटर फोन करके कार्ड को ब्लॉक कराया। कार्ड ब्लाॉक कराने के बाद भी बदमाशों ने तीन बार डॉलर में शॉपिंग करने की कोशिश की। तीनों बार बदमाशों ने 3 हजार डॉलर से ज्यादा की शॉपिंग उनके क्रेडिट कार्ड के जरिए की। चूंकि उनका कार्ड ब्लॉक हो चुका था जिससे बदमाश यह काम नहीं कर पाए।

बगैर ओ.टी.पी. के 2 हजार डॉलर की खरीददारी पर डॉ. अंजलि जैन ने बताया कि वह जब भी क्रेडिट कार्ड से शॉपिंग करती हैं तो उनके पास ओटीपी जरूर आता था ओटीपी देने के बाद ही खरीददारी संभव हो पाती थी लेकिन बगैर जानकारी के शॉपिंग होने पर ही ओटीपी आया ही नहीं, इससे लगता है कि उनका कार्ड हैक हो गया था। अब डॉ. अंजलि जैन ने बैंक के साथ पुलिस की सायबर सेल में शिकायत दर्ज कराई है।

सायबर सेल के डीएसपी आरपी मिश्रा ने बताया कि वह जांच कर रहे हैं कि कैसे क्रेडिट कार्ड को हैक करके डॉलरों में शॉपिंग की गयी है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।