DM Meeting

डीएम त्यागराजन एस एम की अध्यक्षता में सम्पन्न हुई जिला टास्क फोर्स की बैठक

282
Lalit Kishor

ललित किशोर कुमार

दरभंगा। समाहरणालय स्थित बाबा साहब डॉ. भीमराव अंबेडकर सभागार में ज़िला पदाधिकारी त्यागराजन एस एम की अध्यक्षता में जिला आपूर्ति टास्क फोर्स की बैठक आयोजित की गई। बैठक में जिला आपूर्ति पदाधिकारी-सह-जिला पंचायती राज पदाधिकारी श्री शत्रुघन कामती ने जानकारी दी कि जिले में नए राशन कार्ड हेतु कुल 191273 आवेदन प्राप्त हुए हैं।

जिनमे 93458 को अस्वीकृत किया गया है तथा 83754 को स्वीकृति दी गयी है। अब तक कुल 39067 राशन कार्ड के पीडीएफ निर्गत किये गए हैं एवं 11924 लाभुकों को नया राशन कार्ड हस्तगत कराया गया है। इसपर जिलाधिकारी ने निर्देश दिया कि पीडीएफ निर्गत करने एवं नए राशन कार्ड के वितरण में तीव्रता लाएं एवं मिशन मोड में काम करें।

राशन वितरण में लीकेज को रोकने के लिए यथाशीघ्र आधार से जोड़ने का कार्य पूर्ण करें। ठेला वेण्डर के माध्यम से किरासन तेल वितरण की समीक्षा के विषय पर उन्होंने निर्देश दिया कि पहले पिछले 3 माह का वितरण पंजी जमा करें, फिर इस माह का आबंटन मिलेगा। जिलाधिकारी ने “महादलित समग्र उत्थान योजना” के नाम से एक मिशन की शुरुआत करने का निदेश दिया।

जिसके तहत प्रत्येक माह प्रत्येक प्रखंड के एक महादलित गांव के 100% योग्य लाभुकों को राशन कार्ड देना सुनिश्चित किया जाएगा। इस मिशन में उन्हें प्रधानमंत्री आवास योजना एवं भूमि का पर्चा भी दिलाया जाएगा।

उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के तहत एक एक लाभार्थी को उनका हक मिलना चाहिए। इस अधिनियम का अनुपालन नहीं करने पर डीलर अथवा प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी पर एफआईआर भी दर्ज कर कार्रवाई हो सकती है। उन्होंने सभी को हिदायत दी कि खाद्य सुरक्षा के विषयों पर कोई भी लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

उक्त बैठक में ज़िला प्रबंधक, राज्य खाद्य निगम श्री अभिनय भास्कर, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, सभी प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी, सभी अंचलाधिकारी तथा जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी रविशंकर तिवारी भी उपस्थित थे।