Janmanchnews

आनंद के लिए सरकारी खर्चे पर विदेश जाएंगे अफसर

26
Sarvesh Tyagi

सर्वेश त्यागी

भोपाल। प्रदेश में आनंद विभाग का गठन और जनता में खुशहाली बिखेरने के तमाम सरकारी प्रयासों के बाद अब सरकार ने अपने आला अफसरों को ‘आनंद’ के टिप्स लेने दुबई भेजने का निर्णय लिया है।

दरअसल, संयुक्त अरब अमीरात सरकार ने दुबई में ‘हैप्पीनेस” पर केन्द्रित अंतर्राष्ट्रीय कार्यक्रम आयोजित किया है। इसमें प्रदेश के दो अफसर मप्र में चल रहे कामकाज का ब्योरा देंगे।

विभागीय सूत्रों का कहना है कि दुबई में 10 से 13 फरवरी तक ‘इंटरनेशनल हैप्पीनेस समिट” बुलाई गई है।

इस वैश्विक आयोजन में दुनियाभर से करीब 130 देशों के प्रतिनिधि पहुंच रहे हैं। मप्र देश का पहला राज्य है जहां सरकार ने आनंद विभाग का गठन किया है। इसलिए इस आयोजन का न्योता मप्र को भी मिला है।

उल्लेखनीय है कि संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) ने अपने देश में कई वर्षों पहले ही अलग से आनंद मंत्रालय का गठन कर दिया था। इस आयोजन के जरिए यह समझाया जाएगा कि उनके देश में ‘आनंद” के पैमाने और मायने क्या हैं। वहां के लोग किस बात में ज्यादा आनंद महसूस करते हैं।

मप्र सरकार ने इस आयोजन में प्रतिनिधित्व के लिए आनंद विभाग के उपसचिव एसके शर्मा और राज्य आनंद संस्थान के डायरेक्टर अशोक जनवदे को भेजने का निर्णय लिया है। ये दोनों अधिकारी वहां जाकर यह देखेंगे कि दुनिया के अन्य देशों में हैप्पीनेस को लेकर क्या काम हो रहा है।

साथ ही मप्र में तैयार हो रहे हैप्पीनेस इंडेक्स के लिए जरूरी टिप्स भी हासिल करेंगे। इसके अलावा मप्र में पिछले डेढ़ साल के दौरान राज्य आनंद संस्थान द्वारा चलाई गई गतिविधियों और आनंद कैलेंडर आदि के संबंध में प्रेजेंटेशन भी देंगे।