ग्रामीण क्षेत्र का विकास सरकार की प्राथमिकता: नरोत्तम मिश्रा

PR Minister
Janmanchnews.com
Share this news...
Sarvesh Tyagi
सर्वेश त्यागी

दतिया। मध्यप्रदेश शासन के जल संसाधन, जनसम्पर्क एवं संसदीय कार्य विभाग मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने उदगंवा क्षेत्र के विभिन्न ग्रामों का दौरा किया। इस दौरान उन्होंने ग्राम उदगंवा में 1.55 करोड़ की लागत के हायर सेकेण्ड्री भवन का लोकार्पण किया।

उन्होंने राहत की चाय एवं बिजली के बिस्कुट कार्यक्रम के तहत किसानों को मिलने वाली सूखा राहत की विभिन्न ग्रामों में जाकर जानकारी दी

उन्होंने हर घर में मुफ्त बिजली कनेक्शन देने की सौभाग्य योजना की जानकारी देते हुए ग्रामीणजन को बताया कि हर घर तक शासन की योजना के तहत् मुफ्त विद्युत मीटर देकर बिजली पहुंचाई जायेगी। ग्राम उदगंवा में स्कूल भवन के लोकार्पण के उपरांत उपस्थित जन समुदाय को संबोधित करते हुए मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र ने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार गांव गरीब किसान की भलाई के लिए हर कदम उठा रही है।

बच्चों को शिक्षा के लिए अच्छे संसाधन हो। इसी बात को ध्यान में रखते हुए उद्गंवा में हायर सेकेण्ड्री स्कूल भवन बनवाया गया है। उन्होंने जब ग्रामीणजन से पूछा कि भवन कैसा है तो सभी एक राय होकर हायर सेकेण्ड्री स्कूल भवन की निर्माण और सुंदरता की तारीफ की।

जनसम्पर्क मंत्री ने कहा कि हाॅल में केन्द्र सरकार द्वारा प्रस्तुत किए गए बजट में किसानों की चिन्ता करते हुए केन्द्र सरकार द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य की इस प्रकार से व्यवस्था की जायेगी कि हर किसान को इसका फायादा मिले। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश सरकार द्वारा फसलें खराब होने पर राहत राशि दी जा रही है। उद्गंवा के 2675 किसानों को 86 लाख 49 हजार 468 रूपये की राशि दी जायेगी। आज उन किसानों को राहत राशि खाते में पहुंचाई गई है जिन्होंने अपने कागजात जमा किए है। उन्होंने किसानों से कहा कि वह पटवारी को अपने बैंक, परिवार आईडी आदी की जानकारी जरूर दें ताकि उनके खाते में राशि भेजी जा सके।

जनसम्पर्क मंत्री ने कहा कि उदगंवा क्षेत्र के गांव में नलजल योजना के द्वारा पेयजल की समस्या समाप्त हुई है। हर घर को भरपूर पानी मिल रहा है। सिंचाई की समस्या के लिए भी ओर बांध परियोजना में डैम के टैडर लग चुके है। नहर के टैडर शीघ्र ही लगाये जायेंगे। कार्यक्रम के दौरान जगदीश सिंह यादव ने जल संसाधन मंत्री डाॅ. नरोत्तम मिश्र द्वारा जनता के हित में संवेदनशीलता का उल्लेख करते हुए कहा कि वह हर समय जनता के दुख-दर्द में शामिल रहते है। इस दौरान विपिन गोस्वामी द्वारा भी दतिया विधानसभा क्षेत्र में हुए विकास कार्यो का उल्लेख किया।

कार्यक्रम के दौरान जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि पुष्पेन्द्र रावत, मंडी अध्यक्ष प्रतिनिधि जीतू कमरिया, जिला पंचायत उपाध्यक्ष विनय यादव, जनपद पंचायत उपाध्यक्ष कमलू चैबे, सतीश यादव, नगर पालिका अध्यक्ष सुभाष अग्रवाल, उपाध्यक्ष योगेश सक्सैना, प्रशांत ढेंगुला, एसडीएम दतिया क्षितिज सिंघल, तहसीदलार दीपक शुक्ला, जिला शिक्षा अधिकारी अनिल तिवारी, ग्राम पंचायत सरपंच पवन यादव, ईई आरके हनुमंते, ठेकेदार ऋतुराज यादव, सबइंजीनियर आरके त्रिपाठी के अलावा श्रीमती कुमकुम रावत, नेहा रजक, क्रांति राय, शांति परिहार, गुड्डी साहू, मुकेश यादव, आकाश भार्गव, सत्यम पंड़ा सहित अन्य गणमान्यजन, जनप्रतिनिधि व ग्रामवासी उपस्थित थे।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।