डायबिटीज से होने वाले अंधत्व के निवारण को लेकर होगा राष्ट्रीय सेमिनार का आयोजन

bilaspur press club
Janmanchnews.com
Share this news...
हरीश मोहिते
हरीश मोहिते

बिलासपुर। सेंट्रल आई.एम.ए. व ऑल इंडिया ओफ्थल्मोंलॉजिक सोसायटी के संयुक्त तत्वाधान में डायबिटीज से होने वाले अंधत्व के निवारण हेतु राष्ट्रीय सेमिनार 18 अगस्त को IMA हॉल लिंक रोड में रात्रि 8:00 बजे से 10:00 बजे तक एवं 19 अगस्त को सुबह 7:30 से 9:00 बजे तक डायबिटीज अंधत्व से बचने के लिए रैली वह जांच विवेकानंद गार्डन में रखा गया है।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में वरिष्ठ नेत्र विशेषज्ञ व ACOIN के प्रदेषध्यक्ष डॉ. एल.सी. मढ़रिया व वरिष्ठ डायबिटीज विशेषज्ञ डॉ.प्रवीण कालवीट व डॉ.रायजादा ने बताया कि पूरे विश्व में लगभग 171 मिलियन लोग डायबिटीज से पीड़ित है।

जिसमें 7 करोड़ लोग केवल भारत में ही है और 2025 आते तक हमारे देश में लगभग 14 करोड लोग डायबिटीज के शिकार हो जाएंगे और लगभग 7 करोड़ लोग प्रीडायबिटिक है, जो अगर सावधानी नहीं रखे तो इनमे से 50% लोगों को डायबिटीज हो जाएगी।
डॉ. मढ़रिया ने बताया अमेरिका जैसे देश में लगभग 17% लोग डायबिटीज के कारण अपनी दृष्टि खो देते हैं और इनकी संख्या बढ़ते ही जा रही है हमारे देश में लाखों लोग हर साल अंधत्व के शिकार होते है।

वही डॉक्टर कॉलवीट ने बताया लगभग 3 से 4 करोड लोग को यह नहीं पता रहता है, कि उन्हें डायबिटीज है और जब वे तबीयत खराब होने पर डॉक्टर के पास जाते हैं तब जांच से पता चलता है कि उसे डायबिटीज हो गया है।

डॉक्टरों ने बिलासपुर वासियों से निवेदन किया है, कि इस राष्ट्रीय सेमिनार में भाग लें व डायबिटीज के मरीजों को अंधत्व, हृदयाघात व किडनी फेलियर से बचाने एवं डायबिटीज के अंधत्व से बचाने के लिए नियमित प्रत्येक 6 माह में एक बार अपने आंख के पर्दे की जांच करावे।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।