SC/ST एक्ट पर केंद्रीय मंत्रिमंडल ने लगाई मुहर

file photo
janmanchnews.com
Share this news...

नई दिल्ली। SC/ST एक्ट को लेकर एक बड़ी खबर सामने आ रही है। दरअसल, सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक कानून के मूल प्रावधानों को बहाल करने से जुड़े बिल को केंद्रीय मंत्रिमंडल ने मंजूरी दे दी है। मंगलवार को सूत्रों द्वारा यह जानकारी देते हुए बताया गया कि अनुसूचित जाति-जनजाति (उत्पीड़न निरोधक) कानून के पुराने प्रावधान लागू करने से जुड़े बिल को जल्द ही संसद में पेश किये जाएंगे। 

बीते कुछ महीने पहले 20 मार्च को सुप्रीम कोर्ट द्वारा अनुसूचित जाति-जनजाति उत्पीड़न निरोधक कानून (SC/ST एक्ट) के तहत आरोपी की तत्काल गिरफ्तारी पर रोक लगा दिया गया था। जिसको लेकर देश के तमाम दलित संगठनों व नेताओं ने इसपर नाराज़गी दिखाई थी और कोर्ट के इस फैसले को लेकर पूरे देश में विरोध किया गया था।

वही बीते कुछ दिनों इस मामले पर लोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान ने कोर्ट के इस फैसले पर नाराज़गी जताई थी। साथ ही उन्होंने इस SC/ST एक्ट को लेकर मोदी सरकार को अल्टीमेटम भी दिया था। हालांकि कैबिनेट के बैठक में इस बिल को मंजूरी दे दी गई है। वही संसद से इसके पारित होने के बाद सुप्रीम कोर्ट का फैसला पुनः बदल जाएगा। 

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।