Facebook

फर्जी एकाउंट पर रोक लगाने के लिए फेसबुक का कदम…आधार से लिंक हो फेसबुक

44
Pankaj Pandey

पंकज पाण्डेय

नई दिल्ली। देश में सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए आधार कार्ड की अनिवार्यता के बीच एक ऐसी खबर आ रही है। जिसपर फिलहाल विश्वास करना कठिन है, पर यह खबर सौ फीसदी सत्य है। जो खबर आ रही है उसके अनुसार अब भारत में अब फेसबुक यूजर्स को फेसबुक भी आधार से लिंक कराना पड़ सकता है। ये कदम फर्जी अकाउंट पर रोक लगाने के लिए फेसबुक द्वारा उठाया जा रहा है।

इस संबंध में फेसबुक ने नए यूजर्स को अकाउंट बनाते समय मैसेज भेजना शुरू कर दिया है। इस मैसेज के हिसाब से आपको वही नाम डालना है, जो आधार कार्ड में लिखा है। फेसबुक अकाउंट को आधार से लिंक कराने की एक वजह यह भी बताई जा रही है कि कई लोग फेसबुक पर फेक अकाउंट बनाते हैं बल्कि दूसरों के नाम से फेक अकाउंट बना कर उसका गलत इस्तेमाल भी करते हैं। अब आगे से ऐसा न हो, इसके लिए फेसबुक आधार कार्ड से लिंक कराने का संदेश दे रहा है। सही नाम होने पर आपके दोस्त आपको आसानी से पहचान सकेंगे।

हालांकि फेसबुक यह मैसेज हर एक को नहीं दे रही है। अभी सिर्फ कुछ ही यूजर्स को आधार कार्ड से अकाउंट लिंक कराने का मैसेज मिल रहा है। यह संदेश फेसबुक को मोबाइल साइट से इस्तेमाल करने वालों को ही मिल रहा है।

हालांकि ये मैसेज कई यूजर्स को मिल रहा है लेकिन फेसबुक ने यह बात साफ कर दी है कि फेसबुक अकाउंट के लिए आधार अनिवार्य नहीं है।  कंपनी सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर नकली अकाउंट्स की समस्या से निपटने को लेकर कर काम कर रही है। कंपनी ने इसके लिए एक नया फीचर भी तैयार किया है, जिसकी टेस्टिंग इन दिनों की जा रही है।

अगर यह नया फीचर लागू प्रायोगिक रूप से सफल हो जाता है तो आने वाले दिनों में भारत में फेसबुक यूजर्स को अपने आधार कार्ड संबंधी जानकारी अकाउंट खोलने के लिए देनी पड़ेगी।