google

अब गूगल पर युवा अपने लिए ढूंढ सकेंगें मनपसंद नौकरियां भी

105
Moinul Haque

मोईनुल हक़ नदवी

बिजनेस डेस्क। अब गूगल पर नौकरियां भी ढूंढी जा सकेंगी। गूगल के इस फीचर में जॉब कैटोगरी, कंपनी और टाइटल के आधार पर यूजर अपनी पसंदीदा नौकरी ढूंढ सकेंगे। गूगल ने मंगलवार को भारत में जॉब नियर मी फ़ीचर लॉन्च किया। जिसके तहत यूजर अपनी जॉब फील्ड, अपने पसंद की लोकेशन और अपने अनुभव के आधार पर नौकरियाँ ढूंढ सकेगा।

ये फीचर एंड्रॉइड और आईओएस के गूगल एप पर और डेस्कटॉप पर उपलब्ध रहेगा। अमेरिका में  ये टूल एक साल पहले ही लॉन्च हो चुका है। भारत में अब लॉन्च हुआ है। इस टूल में अलग अलग कैटोगरी होंगी। गूगल के सर्च स्पेस में ‘जॉब नियर मी, जॉब फ़ॉर फ्रेशर, या नौकरी सम्बन्धी ऐसा ही कोई वर्ड डालते ही एक मॉड्यूल खुलेगा।

जिसमें नौकरियों की सूची होगी। एट ए ग्लांस व्यू की इस सूची में अलग-अलग फिल्टर की मदद से आप अपनी योग्यता व जरूरत के हिसाब से अपने लिए सटीक नौकरी ढूंढ सकेंगे। गूगल ने अभी करीब 90 कम्पनियों को इस टूल पर लिस्टेड किया है। इन कम्पनियों में जब भी वेकैंसी होगी,उसकी जानकारी जॉब नियर में पर अपडेट होगी। यूजर अपनी पसंद की नौकरी ढूंढकर उसकी लिस्टिंग कर सकेगा। जॉब वैकेंसी सेव और शेयर भी कर सकेगा।

दरअसल अभीतक इंटरनेट पर नौकरी तलाश करने वालों को तमाम जॉब सर्च वेबसाइट पर बारी बारी जाकर सर्च करना पड़ता है। वेकैंसी ऑनलाइन अपडेट होने के बाद भी यूजर उन तक नही पहुंच पाता था। इसी को आसान बनाने के लिए गूगल ने ये सर्विसेज लॉन्च की है।

गूगल के वाईस प्रसिडेंट राजन आनंदन ने बताया कि इंटरनेट पर नौकरी तलाश करने वालों की संख्या में एक साल में 45% का इजाफा हुआ है। वहीं 50% जॉब सर्च फोन पर किये जा रहे है। 2020 तक ये आंकड़ा 63% होगा। इससे ये अंदाजा लगा सकते है कि जॉब सर्च टूल्स की कितनी ज़रूरत है।