ओम प्रकाश रावत होंगे अगले मुख्य चुनाव आयुक्त

Om Prakash Rawat
Janmanchnews.com
Share this news...
Pankaj Pandey
पंकज पाण्डेय

नई दिल्ली। आज मुख्य चुनाव आयुक्त अचल कुमार ज्योति का कार्यकाल खत्म हो रहा है।इनकी जगह पर 1977 बैच और मध्य प्रदेश कैडर के आईएस अधिकारी और वर्तमान में चुनाव आयुक्त की जिम्मेदारी संभाल रहे ओम प्रकाश रावत भारत के अगले मुख्य चुनाव आयुक्त बनाए गए है। इससे सम्बन्धित अधिसूचना जारी कर दी गई।

चुनाव आयोग में मुख्य चुनाव आयुक्त के साथ-साथ दो चुनाव आयुक्त भी होते हैं। ओम प्रकाश रावत के मुख्य चुनाव आयुक्त बनने के बाद चुनाव आयुक्त का एक पद खाली हो गया। उस जगह पर अशोक लवासा को नया चुनाव आयुक्त नियुक्ति किया गया है। लवासा इसके पहले वित्त सचिव रह चुके हैं। 

मुख्य चुनाव आयुक्त के रूप में रावत का पहला काम अगले महीने त्रिपुरा, मेघालय और नागालैंड में निष्पक्ष चुनाव सुनिश्चित कराना होगा जो की 18 और 27 फरवरी को होना है। अचल कुमार ज्योति के स्थान पर मुख्य चुनाव आयुक्त बनाए गए ओम प्रकाश रावत 23 जनवरी को मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त का पदभार ग्रहण करेंगे।

ओमप्रकाश रावत को अगस्त 2015 में चुनाव आयुक्त नियुक्त किया गया था। इससे पहले वह भारी उद्योग और सार्वजनिक उद्यम मंत्रालय में सचिव रह चुके हैं। इसके अलावा वह रक्षा मंत्रालय में भी निदेशक के रूप में कार्य कर चुके हैं। अपने कार्यकाल के दौरान उन्हें 1994 में हुए संयुक्त राष्ट्र चुनाव के दौरान दक्षिण अफ्रीका में एक ऑब्जर्वर के रूप में प्रतिनियुक्ति मिली थी।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।