24 सितंबर को भाकपा माले करेगी खनन विभाग का घेराव

CPI Male
Janmanchnews.com
Share this news...
Raghunandan Mehta
रघुनंदन कुमार मेहता
गिरिडीह। जिले के गांडेय प्रखंड के करमाटांड में गांव के बिल्कुल समीप हो रही पत्थर खुदाई से परेशान ग्रामीणों ने भाकपा माले के नेतृत्व में आगामी 24 सितंबर को गिरिडीह जिला खनन विभाग का घेराव करने का ऐलान किया है।

कुछ दिनों पूर्व भी ग्रामीणों ने माले की अगुवाई में एक बैठक कर माइनिंग विभाग को इसे लेकर आगाह किया था। लेकिन कोई कार्रवाई नहीं होने के कारण बाध्य होकर खनन विभाग का घेराव करने का निर्णय लिया गया।

इस बाबत करमाटांड़ में बैठक को संबोधित करते हुए माले के राज्य कमेटी सदस्य राजेश यादव ने कहा कि गांव की आबादी के महज सवा-डेढ़ सौ मीटर की दूरी पर बिना किसी घेराबंदी के खतरनाक तरीके से पत्थर की माइनिंग की जा रही है। माइनिंग के दौरान तय मानकों का उपयोग नहीं किया जा रहा है। जोरदार विस्फोटों से पूरा इलाका दहल उठता है।

गांव में पानी का जल स्तर लगातार नीचे जा रहा है। ऐसा लगता है, यहां माइनिंग के लिए तय मानकों का बिल्कुल ही पालन नहीं हो रहा और इसमें संबंधित विभाग की भी संलिप्तता है। इसलिए ग्रामीणों की ओर से यह चेतावनी दी गई दी गई है कि यदि 10 दिनों के भीतर विभाग के पदाधिकारी स्थल का निरीक्षण, जांच और कार्रवाई नहीं करते तो 24 तारीख को पूरा गांव उठकर माइनिंग विभाग को घेरने के लिए गिरिडीह पहुंचेगा। श्री यादव ने इसके लिए पूरे गांव को तैयार रहने का आह्वान किया है।

मौके पर अन्य लोगों के अलावा माले के प्रखंड सचिव सलामत अंसारी, प्रखंड प्रभारी महताब अली मिर्जा, श्याम किशोर हांसदा, मनोज यादव, शंकर वर्मा, प्रकाश यादव, घनश्याम यादव, पंचानन यादव, मंटू यादव, चैतु कोल, कार्तिक सिंह, हरि सिंह, अर्जुन यादव, शंकर सिंह, जागो सिंह, चैतू कोल, टेकलाल कोल आदि मौजूद थे।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।