आंगनबाड़ी सेविका को पद से हटाने के लिए ग्रामीणों ने खोला मोर्चा

Aaganwadi protest
Janmanchnews.com
Share this news...

– मंगलवार को ग्रामीणों ने सीडीओ को सौंपा ज्ञापन….

Rohit Kumar Mishra
रोहित कुमार मिश्रा

चाईबासा (जगन्नाथपुर)। मनमानी ढग़ से केंद्र चलाने व गलत ग्रामसभा का कागजात दिखाकर अपने ही अाँगन में एक और अांगनबाड़ी भवन बनाने के खिलाफ में मुन्डुई पंचायत के ग्राम- बासुदेवपुर के स्थानीय ग्रामीणों ने सेविका के रैवया से परेशान होकर सेविका पद से हटाने के लिए मंगलवार को जगन्नाथपुर बाल विकास परियोजना कार्यलाय में एक शिकायत पत्र सौपा।

जिसमें ज्ञापन में सेविका पर अरोप लगाते हुए कहा है कि सेविका हीरामणी महतो अपने कार्य में लापरवाह हैं। उनके द्बारा अांगनबाड़ी केंद्र समय पर नहीं खुलती है। साथ ही बच्चों का पठन-पाठन भी नहीं होती है। इसके विरोध एक फरवरी को ग्रामीण मुंडा विनय कुमार पाँवर की अध्यक्षता में ग्रामसभा किया गया था।

जिसमें मुख्य रुप से कार्यलाय से सुपरवाईजर मौजूद थी। उक्त ग्रामसभा में सेविका को बुलाया गया, पर वह नहीं अायी। जिसमें ग्रामसभा में ग्रामीणों की उपास्थिति में मुंडा द्बारा निर्णय लिया गया कि ग्रामीणों की शिकायत में इस बात का खुलसा हुअा की सेविका केंद्र को अपनी मनमर्जी, लापरवाही, ग्रामीणों के साथ दुरव्यहार व अपने पद का दुरुपयोग कर रही है। अतः उक्त सेविका को सेविका पद से हटाकर दुसरे सेविका का चयन की जाए।

ज्ञात हो कि सेविका हीरामाणी महतो 2004 का ग्रामसभा का कागजात को 2014 का ग्रामसभा दिखाकर अांगनबाड़ी भवन होते हुए दुसरा अाँगनबाड़ी बनाया गया।

दो-दो केंद्र होते हुए पोषाहार सामग्री अपने घर में रखना। केंद्र होते हुए बच्चों को गाय बाँधने के जगह खाना खिलाना, बच्चों को पोषाहार नहीं के बराबर मात्रा में देना। इनी सभी मामले को लेकर 85 लोगों की हस्ताक्षर के विरुद शिकायत पत्र देकर जल्द ही सेविका का चयन मुक्त की माँग की गई है।

Share this news...

Hindi News से जुड़े अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फॉलो करें।